दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में कल से मौसम बदलने के आसर, हिमाचल प्रदेश में भी जारी हुआ येलो अलर्ट

  • Weather Update पहाड़ों पर अगले चार दिन खराब रहेगा मौसम
  • उत्तर भारत के कई इलाकों में दिखेगा असर
  • दिल्ली में दो दिन छाए रहेंगे बादल, बारिश की भी संभावना

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( Weather Update ) पूरी तरह करवट ले चुका है। कई इलाकों में तापमान बढ़ने ( Mercury up ) से लोगों को सर्दी के सितम से राहत मिली है। वहीं भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो अगले 48 घंटे में कुछ इलाकों में मौसम एक बार फिर करवट लेगा। इनमें राजधानी दिल्ली प्रमुख रूप से शामिल हैं।
दिल्ली में मौसम का मिजाज 21 फरवरी से बदलने वाला है। यहां बारिश की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में लोगों को प्रदूषण और सर्दी दोनों से राहत मिलने की उम्मीद है।

डोनाल्ड ट्रंप की रोजाना पूजा करता है भारतीय शख्स, सपने में देखने को बाद चमक गई किस्मत, जाने कई दिलचस्प बातें

दिल्ली में करवट लेगा मौसम
मौसम विशेषज्ञों की मानें तो बुधवार रात से ही राजधानी के आसमान में बादल छाने की शुरुआत हो जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार 20 व 21 फरवरी को आसमान में काले बादल छाए रहेंगे।

इसके साथ ही तेज हवाओं से दिन में भी ठंड बढ़ सकती है। ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रहा है। 22 फरवरी के बाद ही एक बार फिर मौसम खुलने की उम्मीद है। अब तक फरवरी महीने में दिन में तेज धूप की वजह से अप्रैल जैसी गर्मी का एहसास हो रहा था।

दिल्ली में करारी हार के बाद बीजेपी को एक राज्य में लग सकता है झटका, खेमे में मची खलबली

ओलावृष्टि का येलो अलर्ट
मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ी इलाकों में भी मौसम करवट ले सकता है। हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है। यहां के 10 जिलों में ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।

24 फरवरी तक खराब रह सकता है मौसम
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक अगले पांच दिन तक पहाड़ों पर मौसम खराब रहने की उम्मीद है। 19 से 22 और मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 24 फरवरी तक मौसम खराब रहेगा।
21 फरवरी को लाहौल, किन्नौर छोड़कर 10 जिलों में अलर्ट जारी हुआ है। मौसम में लाहौल और अन्य बर्फीले क्षेत्रों में हिमखंड गिरने का खतरा भी बना हुआ है।

घाटी में मौसम बिगड़ने की संभावना
पहाड़ी इलाकों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर में भी दो दिन मौसम खराब रहने की संभावना बनी हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के मुताबिक बुधवार और गुरुवार को जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

फिलहाल मौसम के लगातार साफ रहने के चलते सभी जिलों में दिन का तापमान सामान्य से 5 से 10 डिग्री ऊपर चल रहा है।

इन इलाकों पर पड़ेगा असर
पहाड़ों पर मौसम बिगड़ने के कारण उत्तर भारत के कई इलाकों में इसका असर देखने को मिल सकता है। इनमें दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश प्रमुख रूप से शामिल हैं।

rain forecast
Show More
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned