World Book Fair 2019: आज से लगा किताबों का महाकुंभ, पुस्तक मेले की थीम है 'रीडर्स विद स्पेशल नीड्स'

नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) द्वारा आयोजित विश्व पुस्तक मेले की थीम इस बार 'रीडर्स विद स्पेशल नीड्स' ('Readers with Special Needs') रखी गई है, जो खासतौर से विशेष बच्चों पर केंद्रित है।

नई दिल्ली। किताबों के शौकिनों के लिए अच्छी खबर है। आज से विश्व पुस्तक मेले (World Book Fair 2019) का आगाज हो गया है। पुस्तक मेला पांच जनवरी से 13 जनवरी तक चलेगा। नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) द्वारा आयोजित मेले की थीम इस बार 'रीडर्स विद स्पेशल नीड्स' ('Readers with Special Needs') रखी गई है, जो खासतौर से विशेष बच्चों पर केंद्रित है। आयोजकों का कहना है कि इस थीम के पीछे विचार यह है कि सम्मान व समानता की भावनाएं पैदा हों, सहानुभूति नहीं। इसका मकसद दिव्यांग लोगों के योगदान को कला, संस्कृति व साहित्य में अपना योगदान बढ़ाने के लिए प्रेरित करना है। आपको बता दें कि मेले का उद्घाटन शनिवार को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर करेंगे। मेले का आयोजन 7 से लेकर 12 नंबर हॉल में होगा।

किताब के शौकीनों के लिए फिर आया वर्ल्ड बुक फेयर, सस्ती बुक्स के साथ बड़े लेखकों से मिलने का भी मौका

शारजाह है अतिथि देश
इस बार पुस्तक प्रेमियों के लिए भारतीय प्रकाशकों ने खास तैयारी की है। एक तरफ जहां किताबों पर छूट मिलेगी, तो दूसरी तरफ पाठकों को पसंदीदा लेखकों से मिलने का मौका भी मिलेगा। किताब प्रेमियों को रोमांचित करने वाले इस पुस्तक मेले में शारजाह 'अतिथि देश' के तौर पर भाग ले रहा है। इसके अलावा पड़ोसी चीन, पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल समेत करीब 20 देशों के प्रकाशक शिरकत कर रहे हैं। इसके साथ ही एक अंतरराष्ट्रीय विकलांगत फिल्म महोत्सव 'वी केयर' में 27 देशों की ओर से 47 फिल्म स्क्रीनों पर प्रदर्शन किए जाएंगे। इन देशों में भारत, कनाडा, अमरीका, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र, घाना, हांगकांग व कई यूरोपीय देश शामिल हैं। मेले के थीम पवेलियन में विशेष तौर पर ब्रेल किताबें, ऑडियो किताबें, प्रिंट-ब्रेल किताबें, लोगों व बच्चों और दिव्यांग लोगों के लिए प्रदर्शित की जाएंगी। बता दें कि पुस्तक मेले का टिकट 50 मेट्रों स्टेशन से मिल जाएंगे। टिकट का मूल्य बच्चों के लिए दस रुपये व वयस्कों के लिए बीस रुपये है।

Show More
Saif Ur Rehman
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned