scriptWorld Earth Day2020: 50वीं सालगिरह पर पीएम मोदी का संदेश, ग्रह को स्वच्छ और सुरक्षित रखने का संकल्प लें | World Earth Day PM Modi message pledge to keep planet clean and safe | Patrika News

World Earth Day2020: 50वीं सालगिरह पर पीएम मोदी का संदेश, ग्रह को स्वच्छ और सुरक्षित रखने का संकल्प लें

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2020 11:59:39 am

World Earth Day के 50 वर्ष हुए पूरे
इस बार की थीम क्लाइमेट एक्शन
PM Modi ने कहा- ग्रह की रक्षा करें

World Earth Day

विश्व पृथ्वी दिवस

नई दिल्ली। दुनियाभर में हर साल 22 अप्रैल को ‘पृथ्वी दिवस’ ( World Earth Day ) के रूप में मनाया जाता है। लेकिन ये साल कुछ खास है। दरअसल इस वर्ष पृथ्वी दिवस दिवस की 50 वीं सालगिरह है। World Earth Day 2020 के मौके पर इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ( google ) ने एक खास डूडल ( Doodle )भी तैयार किया है। गूगल ने इस डूडल को पृथ्वी के सबसे छोटे जीवों में से एक ‘मधुमक्खियों’ को समर्पित किया है। इस डूडल में त्रशशद्दद्यद्ग को पृथ्वी और पेड़ों से बनाया गया है।
वहीं विश्व पृथ्वी दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) ने भी ट्वीट के जरिये एक खास संदेश दिया है। पीएम मोदी ने कहा है कि अपने ग्रह का अभार व्यक्त करें। आपको बता दें कि इस वर्ष विश्व पृथ्वी दिवस की थीम क्लाइमेट एक्शन ( Climate Action ) रखी गई है।
पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस जैसी महामारी से जूझ रही है। यही वजह है कि दुनिया के अधिकांश देशों में इस वक्त लॉकडाउन लागू है। यानी हर कोई घरों में कैद इस वायरस को चुनौती दे रहा है। ऐसे में धरती को बचाने के लिए पीएम मोदी ने भी देशवासियों से अपील की है।
विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर धरती मां का आभार व्यक्त किया है। साथ ही प्रधानमंत्री ने देशवासियों से ग्रह को स्वच्छ और स्वस्थ रखने के लिए संकल्प लेने को कहा है।
पीएम मोदी ने कहा, धरती मां के अंतरराष्ट्रीय दिवस पर उनकी ओर से हम सभी की देखभाल और अपार करुणा के लिए अपने ग्रह का आभार व्यक्त करते हैं। आइए हम एक स्वच्छ, स्वस्थ और अधिक समृद्ध पृथ्वी बनाने की दिशा में काम करने का संकल्प लें।
कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी को हराने के लिए काम कर रहे सभी योद्धाओं का आभार करें।

इसलिए मनाया जाता है पृथ्वी दिवस
पर्यावरण की सुरक्षा के लिए “पृथ्वी दिवस या अर्थ डे” मनाया जाता है। शुरुआत में पूरी दुनिया में पृथ्वी दिवस साल में दो बार यानी 21 मार्च और 22 अप्रैल को मनाया जाता था। फिर साल 1970 में तय किया गया कि इसे हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाएगा। 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाए जाने के इस बार 50 साल पूरे हो रहे हैं।
22 अप्रैल को ही विश्व पृथ्वी दिवस मनाए जाने के पीछे अमरीकी सीनेटर गेलार्ड नेल्सन रहे हैं। वह पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार प्रयास करते रहते थे। पूरी दुनिया में 22 अप्रैल को जहां पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है वहीं अमरीका में इसे वृक्ष दिवस के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो