scriptमौसम अपडेटः अगले 24 घंटों में 10 से ज्यादा राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट | Weather Update rainfall alert in more then 10 state hail storm and heavy wind | Patrika News
विविध भारत

मौसम अपडेटः अगले 24 घंटों में 10 से ज्यादा राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट

Corona संकट के बीच Weather Update
देश के 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश के आसार
23 अप्रैल को करवट लेगा मौसम, तेज हवा और ओलावृष्टि की

नई दिल्लीApr 21, 2020 / 11:37 am

धीरज शर्मा

weather forecast

बदल रहा है मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) रोजाना करवट ले रहा है। कभी बारिश तो कभी गर्मी तो कभी ओलों का हमला। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो आने 24 घंटे में एक बार फिर मौसम अपना मिजाज बदलेगा और देश के 10 से ज्यादा राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश ( Rain ) की संभावना बनी हुई है।
दरअसल पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance ) के प्रभाव के चलते कई इलाकों में मौसम लगातार अपना मिजाज बदल रहा है। इसी के असर के चलते दिल्ली-एनसीआर ( Delhi ncr ) में रविवार और सोमवार का दिन लोगों तापमान में गिरावट के साथ राहत भरा निकाला।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) के मुताबिक मंगलवार को भी आंशिक स्तर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होने के भी आसार हैं।

लॉकडाउन के बीच पहाड़ों पर फंसा रशियन कपल, ना खाना ना पैसे, जानिए फिर क्या हुआ
031120202107_0_barish-or.jpg
2025 में दोबारा लौटेगा कोरोना वायरस, जानिए वैज्ञानिकों ने क्यों दी चेतावनी

इन राज्यों में बारिश के आसार
विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटें में देश के कई राज्यों में बारिश के आसार बने हुए हैं इनमें उत्तर भारत से लेकर पूर्वोत्तर तक कई राज्य शामिल हैं।
असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम-त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा झारखंड, तेलंगाना, ओडिशा, बिहार, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के इलाकों में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आंधी चलने की उम्मीद है। वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में भी बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान लगाया गया है।
पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में आए बदलाव का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिलेगा। यहां कई

इलाकों में मंगलवार को भी तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। दिल्ली में मंगलवार को बारिश का अनुमान है, वहीं गुरुवार यानी 23 अप्रैल को यहां ओले पड़ने की संभावना जताई गई है।
23 को बदलेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक, दो दिन बाद बृहस्पतिवार को पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में तेजी से बदलाव आएगा। इसके चलते तेज बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं।
इससे तापमान में गिरावट होगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं, शुक्रवार को आसमान साफ होने के साथ गर्मी तेज गति से बढ़ेगी।

Home / Miscellenous India / मौसम अपडेटः अगले 24 घंटों में 10 से ज्यादा राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो