लॉकडाउन 2.0: घर से निकलने और जरूरी सामान खरीदने के लिए साथ रखना होगा रेजिडेंस प्रूफ

  • देशभर में जारी है Corona से जंग
  • Lockdown-2 में तेलंगाना सरकार का निर्देश
  • घर से निकलने पर साथ रखना होगा रेजिडेंस प्रूफ

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) से जंग के बीच लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक के लिए बढ़ा दी गई है। लंबे लॉकडाउन ( Lockdown ) की वजह से देशभर के कई इलाकों में लोगों को जरूरी सामानों की खरीदारी में काफी परेशानी हो रही है। हालांकि केंद्र सरकार ( Central Govt ) लगातार रोजमर्रा की जरूरत वाली चीजों की आपूर्ति के लिए लगातार सुविधाएं मुहैया करवा रही है।

इस बीच देश के दक्षिणी राज्य तेलंगाना ( Telangana ) से बड़ी खबर सामने आई है। केसीआर सरकार ( KCR Govt ) ने लोगों को जरूरत के सामान की खरीदारी के लिए रेजिडेंस प्रूफ दिखाना अनिवार्य कर दिया है।

पिता और चाचा ने 16 वर्षीय बच्ची के साथ किया कुछ ऐसा कि वो खुदकुशी करने पर हो गई मजबूर

हैदराबाद ( Hydrabad ) के पुलिस डायरेक्टर जनरल एम महेंदर रेड्डी ( Mahendar Reddy ) के मुताबिक प्रदेश के लोगों को अब अपना आईडी कार्ड लेकर बाहर निकलना होगा।

लॉकडाउन का सख्ती से पालन हो
पुलिस के निर्देशों के मुताबिक अगर लोग जरूरी सामानों की खरीदारी के लिए बाहर निकल रहे हैं तो उन्हें रेजिडेंस प्रूफ लेकर निकलना होगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कोई जरूरी सामान खरीदने के बहाने कहीं और ना जाए।

आपको बता दें कि तेलंगाना सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को 7 मई तक बढ़ा दिया है। जबकि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 3 मई तक के लिए लागू रखा है।

तेलंगाना में अब नए निर्देश के मुताबिक घर से बाहर निकलने वाले लोगों को अपना रेजिडेंस प्रूफ साथ लेकर चलना होगा। पुलिस चेकिंग के दौरान कभी भी इसे मांग सकती है।

इसके पीछे मकसद है लोगों के बारे में यह पता लगाना कि वे लॉकडाउन के बीच अपने घर से कितनी दूर तक आए हैं।

तेजी से बदल रही है मौसम कीचाल, देश के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश कर सकती है बुरा हाल

तीन किमी के दायरे में ही मिलेंगे जरूरी सामान
लोगों को तीन किलोमीटर के दायरे में ही जरूरी सामान मिल जाएंगे। उन्हें इसके लिए ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं होगी। अगर लोगों को अस्पताल जाना है तो भी उन्हें इसी दायरे में जाना होगा। लेकिन अगर आपको सुपर स्पेशियाल्टी हॉस्पिटल जाना है तो इस दायरे से छूट होगी। राज्यपुलिस को यह पता चल सके कि सरकारी अधिकारी अपने ऑफिस जा रहे हैं। इसके अलावा सभी मौजूदा पास को रिव्यू करने के साथ ही उन्हें दोबारा जारी किया जाएगा।

Coronavirus in india COVID-19
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned