scriptअमरीका ने इराक और सीरिया में एयर स्ट्राइक कर ईरान समर्थित संगठन के ठिकानों को करा तबाह | america airstrikes in iraq and syria, target iran's Militia Group | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीका ने इराक और सीरिया में एयर स्ट्राइक कर ईरान समर्थित संगठन के ठिकानों को करा तबाह

अमरीका (US Airstrikes)ने सीरिया में कार्रवाई के दौरान हथियारों से संबंधित दो ठिकानों को निशाना बनाया। वहीं इराक में एक ठिकाने को ध्वस्त किया। मिलिशिया समूहों को इजराइल के लिए भी खतरा बताया गया है।

Jun 28, 2021 / 06:46 pm

Mohit Saxena

air srike

air srike

वॉशिंगटन। अमरीका ने रविवार को इराक (Iraq) और सीरिया (Syria) में ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों (Militia Group) के ठिकानों पर हवाई हमले किए। हवाई हमले (US Airstrikes) के बारे में जानकारी पेंटागन के प्रेस सेक्रेटरी जॉन किरबी ने दी। मिलिशिया समूह में ज्यादातर आम जनता के नुमाइंदे होते हैं। ये सेना की ट्रेनिंग लेकर खास तरह की जरूरतों पर देश के लिए काम करते हैं।

यह भी पढ़ें

Bangladesh Blast: बांग्लादेश की राजधानी ढाका में भीषण विस्फोट से 7 की मौत, दर्जनों घायल

इस माह जून की शुरुआत में इराक (Iraq) में एक रॉकेट हमला हुआ था। इसमें अमरीका और अन्य गठबंधन सैनिक बुरी तरह से घायल हो गए थे। ऐसा कहा जा रहा है कि इसका जवाब देने के लिए अमरीका ने ये हवाई हमले कराए हैं।

रॉकेट हमलों का दिया जवाब

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमरीकी अधिकारियों ने बताया कि यह ऐयर स्ट्राइक इराक में हुए रॉकेट हमलों के जवाब में करी गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस हमले में किसी अमरीकी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

सीरिया में ईरान द्वारा समर्थन् प्राप्त समूहों को इजरायल के लिए भी बड़ा खतरा बताया जा रहा है। ऐसे में अमरीका की यह कार्रवाई काफी अहम मानी जा रही है।

इन ठिकानों पर हुआ हमला

अमरीका ने अपने एयर स्ट्राइक में ऑपरेशनल और वेपन स्टोरेज वाले सीरिया में दो ठिकाने और इराक में एक ठिकाने को निशाना बनाया। पेंटागन प्रेस सचिव के अनुसार इन ठिकानों को इसलिए निशाना बनाया गया क्योंकि इनका उपयोग ईरान समर्थित मिलिशिया समूह करता है। मिलिशिया ग्रुप अक्सर अमरीकी जवानों और उनके ठिकानों पर होने वाले हमलों में शामिल बताया गया है।

यह भी पढ़ें

Hong Kong में 16 जहाज जलकर हुए राख, मचा हड़कंप

जो बाइडेन ने दिया एयर स्ट्राइक का निर्देश

इस कार्रवाई पीछे अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को बताया जा रहा है। उन्होंने राष्ट्रपति बनने के पांच माह के अंदर दूसरी बार ईरान समर्थित मिलिशिया समूह पर जवाबी हमले का आदेश दिया है। हालांकि, यह खुलासा अभी तक नहीं किया गया है कि इस हमले में कोई मारा गया या घायल हुआ है। अधिकारियों के अनुसार इस कार्रवाई का आकलन जारी है। इस मामले में जल्द नई जानकारी सामने रखी जाएगी।

Home / world / Miscellenous World / अमरीका ने इराक और सीरिया में एयर स्ट्राइक कर ईरान समर्थित संगठन के ठिकानों को करा तबाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो