scriptअमरीका ने तुर्की को सीरिया में हमला करने के लिए अभी तक नहीं दी है अनुमति: पोम्पियो | America has not given permission for Turkey to attack Syria: Pompeo | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीका ने तुर्की को सीरिया में हमला करने के लिए अभी तक नहीं दी है अनुमति: पोम्पियो

राष्ट्रपति ट्रंप ने सीरिया से अमरीकी सैनिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है
सीरिया में ISIS और कुर्दिश आतंकियों के खिलाफ अमरीका ने अभियान चलाया था

नई दिल्लीOct 10, 2019 / 04:37 pm

Anil Kumar

mike-pompeo

माइक पोम्पियो (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। सीरिया में चल रहे हिंसक संघर्ष के बीच अब अमरीका और तुर्की के बीच तनातनी का माहौल बनता जा रहा है। दरअसल, तुर्की ने कुर्दिश की अगुआई वाले सुरक्षा बलों पर हमला बोल दिया है। इसे लेकर अमरीका ने एक बड़ा बयान दिया है।

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि सीरिया पर हमला करने के लिए तुर्की को अमरीका ने हरी झंडी नहीं दी। बीबीसी की गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक, पोम्पियो ने सीमावर्ती क्षेत्र से अमरीकी सैनिकों को वापस बुलाने के अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले का भी बचाव किया। सैनिकों की वापसी के फैसले पर अमरीका तथा दुनियाभर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

तुर्की ने उत्तरी सीरिया में किए हवाई हमले, कुर्द लड़ाकों को बनाया निशाना

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि उनका लक्ष्य सीमा पर आतंकी गलियारे के निर्माण को रोकना है। तुर्की सेना की योजना कुर्दिश लड़ाकों से मुक्त सुरक्षित क्षेत्र बनाने की है, जिसमें सीरियाई शरणार्थियों को रखा जाएगा।

इधर कुर्दिश की अगुआई वाले बलों ने हमलों का जवाब देने का प्रण कर लिया है और वे तुकी जवानों से पहले ही भिड़ गए हैं।

american_army.jpeg

अमरीका ने सीरिया से अपनी सेना बुलाने का लिया फैसला

अमरीका सेना ने कहा है कि उसने आईएस की लगभग 30 पश्चिमी बंधकों को प्रमाणित करने और उनकी हत्या करने वाली शाखा में अपनी भूमिका के लिए कुख्यात दो ब्रिटिश बंधकों को हिरासत में लिया है।

अल शफी एलशेख और एलेक्जांडा कोटे द बीटल्स उपनाम की ब्रिटिश सेल के अंग थे। उन्हें अब उत्तरी सीरिया में कुर्दिश लड़ाकों द्वारा चलाई जा रही जेल से निकाल दिया गया है।

सीरिया: सेना ने विद्रोहियों को खदेड़ा, इदलीब प्रांत के खान शायखुन को कराया मुक्त

अमरीकी प्रसारणकर्ता पीबीएस को दिए साक्षात्कार में पोम्पियो ने अमरीकी सेना को अचानक वापस बुलाने के ट्रंप के निर्णय का बचाव किया। उन्होंने कहा कि तुर्की में सुरक्षा संबंधी चिंता है और उसके दक्षिण में आतंकवादी हमले की संभावना है।

उन्होंने कहा कि अमरीका द्वारा तुर्की को हमला करने की अनुमति दिए जाने की खबर बिल्कुल गलत है। अमरीका ने तुर्की को हरी झंडी नहीं दिखाई है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / अमरीका ने तुर्की को सीरिया में हमला करने के लिए अभी तक नहीं दी है अनुमति: पोम्पियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो