scriptब्रिटेन: बोरिस जॉनसन की जीत के बाद खौफ में मुस्लिम! देश छोड़ने की कर रहे हैं तैयारी | Britain: Muslim in awe after Boris Johnson's victory! Preparing to leave the country | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ब्रिटेन: बोरिस जॉनसन की जीत के बाद खौफ में मुस्लिम! देश छोड़ने की कर रहे हैं तैयारी

बोरिस जॉनसन पर इस्लामोफोबिया और नस्लवादी होने का आरोप लगाया जाता रहा है
2005 में ‘स्पेक्टेटर’ के एक लेख में बोरिस ने कहा था कि जनता का इस्लाम से डरना स्वभाविक है

नई दिल्लीDec 17, 2019 / 10:37 am

Anil Kumar

British muslim

लंदन। ब्रिटेन में हुए आम चुनाव में भारी जीत से बोरिस जॉनसन काफी उत्साहित हैं, लेकिन ब्रिटिश-मुस्लिमों में खौफ का माहौल है। आलम ये है कि ब्रिटिश-मुस्लिमों ने अपनी ‘निजी सुरक्षा’ को लेकर डर के बीच ब्रिटेन छोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि जॉनसन पर इस्लामोफोबिया के आरोप लगते रहे हैं और वह अगले पांच साल तक प्रधानमंत्री बने रहेंगे। इसको लेकर मुसलमानों में खौफ पैदा हो गया है।

UK Election: पीएम बोरिस की पार्टी कंजरवेटिव को मिली जीत, लेबर पार्टी की करारी हार

‘मेट्रो डॉट को डॉट यूके’ की रिपोर्ट के मुताबिक, मुस्लिम बराका फूड एड चैरिटी के प्रमुख मंजूर अली, जो मैनचेस्टर में गरीब लोगों के लिए फूड पार्सल मुहैया कराते हैं, उन लोगों में से एक हैं जिनका कहना है कि वह अपने बच्चों के भविष्य को लेकर आशंकित हैं।

निजी सुरक्षा को लेकर डरे हैं मुसलमान

अली ने ‘मेट्रो डॉट को डॉट यूके’ को बताया, ‘मेरी चैरिटी 10 वर्षो से चल रही है, हमने पूर्व सैनिकों और श्वेत श्रमिक वर्ग के लोगों सहित जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों की मदद की है। लेकिन मैं अपनी व्यक्गित सुरक्षा को लेकर डरा हुआ हूं। मुझे अपने बच्चों के भविष्य की चिंता है।’

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन उनका घर रहा है और उन्हें नहीं पता है कि उन्हें और कहां जाना है, लेकिन उनका परिवार इस बात पर राजी है कि उन्हें अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहीं और चले जाना चाहिए।

जॉनसन पर लगता रहा है इस्लामोफोबिया के आरोप

पूर्व में की गईं कई विवादास्पद टिप्पणियों के बाद जॉनसन पर इस्लामोफोबिया और नस्लवादी होने का आरोप लगाया जाता रहा है। प्रधानमंत्री ने 2005 में ‘स्पेक्टेटर’ के एक लेख में अपनी टिप्पणी में कहा था कि जनता का इस्लाम से डरना स्वभाविक है।

महिला पत्रकार ने ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन पर लगाया संगीन आरोप, पीएमओ ने किया खारिज

पिछले साल टेलीग्राफ के एक कॉलम में मुस्लिम महिलाओं की ‘लेटरबॉक्स और बैंक लुटेरों’ से तुलना करने पर जॉनसन की काफी आलोचना की गई थी।

हालांकि, प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा था कि उनकी टिप्पणियों को गलत संदर्भ में लिया गया और मुस्लिम महिलाएं जो पहनना पसंद करती हैं, उसे लेकर उनके अधिकारों का बचाव भी किया।

इस्लामोफोबिया के लिए कंजर्वेटिव पार्टी ने मांगी थी माफी

इस साल चुनाव प्रचार के दौरान, बोरिस जॉनसन ने अपनी सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी में इस्लामोफोबिया के लिए भी माफी मांगी, कई उम्मीदवारों ने मुस्लिमों को निशाना बनाते हुए पोस्ट किए थे, जिसके बाद उन्होंने यह कदम उठाया था।

उत्तर लंदन की एक आईटी सलाहकार ईडान भी अली जैसा ही सोच रही है। उन्होंने कहा कि वह दिसंबर 12 के आम चुनाव में जॉनसन की जबरदस्त जीत के बाद बहुत डरी हुई हैं, विशेष रूप से पूर्व में हमले का शिकार होने के बाद, जब उनके सिर पर से उनके स्कार्फ को नोचकर फाड़ दिया गया था और लोगों ने उन्हें सरेआम आतंकवादी कहा था।

उन्हें डर है कि परिणाम ‘नस्लवादियों और इस्लामोफोबेस’ को बढ़ावा देगा। ईडान ने ‘मेट्रो डॉट को डॉट यूके’ से कहा, ‘मैंने सक्रिय रूप से कहीं और नौकरियों की तलाश करनी शुरू कर दी है, शायद तुर्की या पाकिस्तान। मैं बहुत ज्यादा डरी हुई हूं।’

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / ब्रिटेन: बोरिस जॉनसन की जीत के बाद खौफ में मुस्लिम! देश छोड़ने की कर रहे हैं तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो