scriptब्रिटेन: ब्रेक्जिट विधेयक को संसद से मिली मंजूरी, EU से बाहर निकलने का रास्ता साफ | Britain: Parliament approves Brexit Bill, paving way for exit from EU | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ब्रिटेन: ब्रेक्जिट विधेयक को संसद से मिली मंजूरी, EU से बाहर निकलने का रास्ता साफ

ब्रेक्जिट ( Brexit ) से संबंधित बिल को निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस ( House of commons ) पहले ही पास कर चुका है
ब्रिटेन ( Britain ) 31 जनवरी को यूरोपीय संघ ( European Union ) से बाहर निकल जाएगा

Jan 23, 2020 / 09:00 pm

Anil Kumar

boris johnson

British PM Boris Johnson (File Photo)

लंदन। ब्रेक्जिट ( Brexit ) को लेकर ब्रिटेन में मंचे सियासी घमासान के बाद अब आखिरकार तय हो गया कि ब्रिटेन 31 जनवरी तक यूरोपीय यूनियन (EU) से बाहर निकल जाएगा।

कई वर्षों तक लंबी बहस के बाद आखिरकार ब्रिटेन ( Britain ) की संसद ने ब्रेक्जिट विधेयक को मंजूरी दे दी। अब महारानी की मंजूरी मिलने के साथ ही ब्रेक्जिट कानून बन जाएगा। बता दें कि ब्रिटेन 31 जनवरी को यूरोपीय संघ ( European Union ) से बाहर निकल जाएगा।

निचले सदन में पहले ही हो चुका है पास

मालूम हो कि ब्रेक्जिट से संबंधित बिल को निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस ( House of commons ) पहले ही पास कर चुका है। अब ऊपरी सदन हाउस ऑफ लॉर्ड्स में ब्रेक्जिट बिल पर काफी चर्चा होने के बाद इसकी मंजूरी दे दी।

लंदन: EU से ब्रिटेन के अलग होने की तारीख मुकर्रर, डाउनिंग स्ट्रीट पर काउंटडाउन के लिए लगेगी बड़ी घड़ी

चर्चा के दौरान कई सुझाव भी दिए गए, जिसमें यूरोपीय यूनियन के नागरिकों के अधिकार और बाल शरणार्थी से संबंधित कुछ बदलाव थे। चर्चा के दौरान सुझाए गए पांच सुझाव ( चाइल्ड रिफ्यूजी भी शामिल) को अस्वीकृत कर दिया गया।

पीएम जॉनसन के लिए राहत की बात

बता दें कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ( Prime Minister Boris Johnson ) के लिए दोनों सदनों से ब्रेक्जिट विधेयक पास होना बहुत बड़ी राहत की बात है। क्योंकि ब्रेक्जिट को लेकर ही बीते 12 दिसंबर को मतदान हुआ था, जिसमें जॉनसन ने भारी बहुमत से जीत दर्ज की थी।

इसके बाद उन्होंने साफ-साफ ऐलान कर दिया था कि किसी भी कीमत पर ब्रिटेन 31 जनवरी तक यूरोपीय यूनियन से अलग हो जाएगा।

क्या है ब्रेक्जिट?

ब्रेक्जिट को लेकर कई अहम सवाल लोगों के मन में अभी होंगे। इसमें सबसे महत्वूर्ण सवाल ये है कि आखिर ब्रेक्जिट क्या है और ब्रिटेन क्यों यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलना चाहता है?

बता दें कि यूरोपीय यूनियन 28 देशों का एक समूह है। सभी देशों के बीच एक अहम समझौता है, जिसके तहत इन देशों के नागरिक बिना किसी रोक-टोक के कहीं भी आ-जा सकते हैं और काम कर सकते हैं। साथ ही ये देश आपस में मुक्त व्यापार ( Free Trade ) कर सकते हैं।

ब्रेक्जिट पर पीएम जॉनसन को मिला सांसदों का साथ, 31 जनवरी तक ब्रिटेन के EU से अलग होने का रास्ता साफ

लेकिन अब ब्रिटेन इससे बाहर निकलना चाहता है। ब्रिटेन 1973 में यूरोपीय संघ में शामिल हुआ था। 31 जनवरी को ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलने वाला पहला देश होगा।

इससे पहले 23 जून, 2016 में ब्रेक्जिट को लेकर एक रेफरेंडम कराया गया था जिसमें 52 फीसदी लोगों ने समर्थन में मतदान किया था। वहीं बीते 12 दिसंबर को हुए आम चुनाव को भी एक रेफरेंडम की तरह ही देखा गया, क्योंकि बोरिस जॉनसन ने साफ कह दिया था कि यदि वे जीत कर आते हैं तो 31 जनवरी को किसी भी कीमत पर ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन से अलग हो जाएगा। इस चुनाव में बोरिस जॉनसन की अगुवाई में पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / ब्रिटेन: ब्रेक्जिट विधेयक को संसद से मिली मंजूरी, EU से बाहर निकलने का रास्ता साफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो