scriptयूके में कोविशील्ड को मान्यता देने के बाद सर्टिफिकेशन पर वार्ता जारी | british high commission finding ways to resolve covishield issue | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

यूके में कोविशील्ड को मान्यता देने के बाद सर्टिफिकेशन पर वार्ता जारी

सर्टिफिकेशन के मुद्दे पर कोविन ऐप और NHS app दोनों के निर्माताओं से बातचीत जारी है

नई दिल्लीSep 23, 2021 / 01:57 am

Mohit Saxena

covishield

covishield

नई दिल्ली। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को मंजूरी देने के मामले को लेकर भारत में ब्रिटिश हाई कमिश्नर एलेक्स एलिस ने बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि कोविशील्ड को लेकर किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है।

ब्रिटेन यात्रा के लिए खुला हुआ है और बड़ी संख्या में लोग भारत से यूके आ रहे हैं। फिर चाहे वो टूरिस्ट हों या व्यवसायी या फिर छात्र। इस साल जून तक 62500 छात्रों को वीजा दिया गया है। ये पिछले वर्ष के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा है। हम यात्रा की प्रक्रिया को जितना संभव हो आसान बनाना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय मंचों पर तालिबान को मान्यता दिलाने के लिए पाक पुरजोर कोशिश में जुटा

उन्होंने कहा कि सर्टिफिकेशन के मुद्दे पर कोविन ऐप और NHS app दोनों के निर्माताओं से बातचीत जारी है। ये सुनिश्चित करने की कोशिश हो रही है कि दोनों देश एक दूसरे के जरिए वैक्सीन सर्टिफिकेट को स्वीकार करें।

ब्रिटेन ने कोविशील्ड को दी मान्यता

गौरतलब है कि भारत के बढ़ते दबाव के बाद आखिरकार ब्रिटेन ने भारत में बनी कोरोना वैक्‍सीन कोविशील्‍ड को बुधवार मान्यता दे दी है। ब्रिटेन ने अपने फैसले में बदलाव करते हुए नई यात्रा संबंधित एडवाइजरी जारी की है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटेन के समक्ष कोविशील्ड को मान्यता न देने का मुद्दा उठाया था। विदेश मंत्री ने कहा था कि कोविशील्ड वैक्सीन की गैर-मान्यता एक भेदभावपूर्ण नीति है।

CoWIN सर्टिफिकेट को अभी मान्यता नहीं

भारतीय यात्रियों के लिए ब्रिटेन यात्रा पर अभी अड़चनें बनी हुई हैं। यात्रियों को ब्रिटेन पहुंचने के बाद कोविड की जांच करानी होगी। इसके साथ क्वारंटीन नियमों का पालन करना होगा। अभी तक देश ने CoWIN प्रमाण पत्र को मंजूरी नहीं मिली है। इसे लेकर अब ब्रिटिश हाई कमिश्नर ने बयान दिया है।

 

Home / world / Miscellenous World / यूके में कोविशील्ड को मान्यता देने के बाद सर्टिफिकेशन पर वार्ता जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो