scriptकोरोना के खिलाफ यूरोपीय संघ के 27 देशों में टीकाकरण अभियान की शुरुआत, अर्जेंटीना में मंगलवार से लगेगा टीका | Corona Vaccination campaign started in European Union, Argentina to be vaccinated from Monday | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

कोरोना के खिलाफ यूरोपीय संघ के 27 देशों में टीकाकरण अभियान की शुरुआत, अर्जेंटीना में मंगलवार से लगेगा टीका

HIGHLIGHTS

Corona Vaccination In European Union: यूरोपीय संघ के 27 देशों में भी कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की शुरुआत आज से (रविवार, 27 दिसंबर 2020) से हो गई है।
यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेन ने टीकाकरण अभियान का एक वीडियो भी जारी किया है।

नई दिल्लीDec 27, 2020 / 08:02 pm

Anil Kumar

corona_vaccination.jpeg

Corona Vaccination campaign started in European Union, Argentina to be vaccinated from Tuesday

लंदन। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से जूझ रही पूरी दुनिया को बेसब्री के साथ कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccination ) का इंतजार है और कुछ देशों में टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने से उम्मीदें काफी बढ़ गई है। अब इसी कड़ी में यूरोपीय संघ के 27 देशों में भी कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण ( Corona Vaccination In European Union ) की शुरुआत आज से (रविवार, 27 दिसंबर 2020) से हो गई है।

प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले चिकित्सा कर्मियों, नर्सिंग होम के कर्मियों और नेताओं को टीका लगाए जा रहे हैं। टीकाकरण की शुरुआत होने को लेकर यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेन ( Ursula von der Leyen ) ने इस सदी के सबसे बुरे जनस्वास्थ्य संकट से संघ के करीब 45 करोड़ लोगों को बचाने की लड़ाई में दिल को छू लेने वाला पल बताया। उन्होंने टीकाकरण अभियान का एक वीडियो भी जारी किया है।

दुनिया के इन 11 देशों में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभियान शुरू, भारत में कब तक होगी शुरुआत

बता दें कि यूरोपीयन यूनियन के कुछ देशों में शनिवार ही टीकाकरण अभियान शुरू हो गया था, जिसमें जर्मनी, हंगरी और चेकोस्लोवाकिया शामिल है। जर्मनी में शनिवार को 101 साल की एक बुजुर्ग महिला समेत दर्जनों लोगों को टीका लगाया गया।

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yc3o6

अर्जेंटीना में 29 दिसंबर से लगेगा टीका

आपको बता दें कि अर्जेंटीना में कोरोना महामारी के खिलाफ मंगलवार (29 दिसंबर 2020) से टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी। अर्जेंटीना ने रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी को मंजूरी दी है। बताया जा रहा है कि इसकी पहली खेप सोमवार को अर्जेंटीना पहुंच जाएगी और फिर मंगलवार से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी।

इस बाबत राष्ट्रपति अलबर्टो फर्नांडिज ने विभिन्न प्रांतों के गवर्नरों के साथ बैठक की और कहा कि स्पूतिक-5 वैक्सीन की खुराकों की पहली खेप की आपूर्ति सभी प्रांतों में सोमवार तक हो जाएगी।

Brazil: राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने फिर दोहराया- नहीं लूंगा कोरोना वैक्सीन, कहा- दूसरों को लेने के लिए नहीं कर सकते मजबूर

गौरतलब है कि ब्रिटेन में टीकाकरण अभियान की शुरुआत पहले ही हो चुकी है और फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन को लगाया जा रहा है। हालांकि, जनवरी में ब्रिटेन के सभी लोगों को एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन भी मिलने लगेगी। माना जा रहा है कि सोमवार को संभवतः ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को ब्रिटिश नियामकों की मंजूरी मिल जाएगी। मंजूरी मिलने के बाद जनवरी के दूसरे सप्ताह तक देश के प्रमुख स्थानों पर टीकाकरण केंद्र खोल दिए जाएंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yc44c

Home / world / Miscellenous World / कोरोना के खिलाफ यूरोपीय संघ के 27 देशों में टीकाकरण अभियान की शुरुआत, अर्जेंटीना में मंगलवार से लगेगा टीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो