scriptEU-भारत शिखर सम्मेलन से पहले इसी हफ्ते 25 विदेशी राजदूतों का प्रतिनिधिमंडल करेंगे घाटी का दौरा | Delegation of 25 foreign ambassadors to visit kashmir Valley this week before EU-India summit | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

EU-भारत शिखर सम्मेलन से पहले इसी हफ्ते 25 विदेशी राजदूतों का प्रतिनिधिमंडल करेंगे घाटी का दौरा

प्रतिनिधिमंडल में जर्मनी, कतर और अफगानिस्तान के राजदूत भी शामिल रहेंगे
यूरोपीय संघ (EU) के भारत स्थित राजदूत उगो अस्तुतो भी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हो सकते हैं
ब्रुसेल्स ( Brussels ) में अगले महीने होने वाले यूरोपीय संघ-भारत शिखर सम्मेलन से पहले घाटी का दौरा होगा

नई दिल्लीFeb 12, 2020 / 09:07 am

Anil Kumar

foreign delegation visit kashmir

foreign envoys to visit jammu-kashmir (Symbolic Image)

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर ( Jammu-Kashmir ) से अनुच्छेद 370 ( Article 370 ) खत्म होने के बाद से लगातार वहां के मानवाधिकार ( Humanrights ) हनन का मुद्दा उठाया जा रहा है और इसको लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत को घेरने की कई कोशिशें भी हो रही है। इन सबके बीच भारत सरकार एक बार फिर से विदेशी प्रतिनिधिमंडल को कश्मीर का दौरा कराने की तैयारी कर रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र की मोदी सरकार ( Modi Government ) 25 विदेशी राजदूतों के प्रतिनिधिमंडल को जम्मू-कश्मीर का दौरा ( foreign envoys to visit kashmir ) कराने की तैयारी में है। इसमें जर्मनी, कतर और अफगानिस्तान के राजदूत भी शामिल रहेंगे। इस दौरे के जरिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को घाटी की जमीनी स्थिति से अवगत कराया जाएगा।

PAK की बौखलाहट फिर आई सामने, विदेश मंत्री कुरैशी बोले- CAA की वजह से दिल्ली चुनाव हार रही है BJP

बताया जा रहा है कि ये दौरा दो दिन का होगा जो कि इसे हफ्ते हो सकता है। इस दौरे में आने वाले प्रतिनिधिमंडल में विभिन्न देशों के भारत स्थित मिशनों के प्रमुख हिस्सा ले सकते हैं। सबसे बड़ी बात कि इस बार इस दौरे में यूरोपीय देशों ( European Country ) के राजदूत भी शामिल होंगे। इतना ही नहीं, यूरोपीय संघ ( European Union ) के भारत स्थित राजदूत उगो अस्तुतो भी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हो सकते हैं।

बता दें कि ये घटनाक्रम ब्रुसेल्स ( Brussels ) में अगले महीने होने वाले यूरोपीय संघ-भारत शिखर सम्मेलन ( European Union-India Summit ) से पहले होगा। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे।

बीते साल एक प्रतिनिधिमंडल ने किया था घाटी का दौरा

आपको बता दें कि इससे पहले जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार हनन को लेकर उठते सवालों के बीच अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि खराब न हो इसको सबके सामने लाने को लेकर एक विदेशी प्रतिनिधिमंडल को घाटी का दौरा कराया गया था। ईयू के कई सांसदों ने घाटी का दौरा किया था। हालांकि यह दौरा आधिकारिक तौर पर भारत सरकार ने नहीं कराया था।

उमर अब्दुल्ला की PSA के तहत गिरफ्तारी को बहन सारा ने सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

 

पिछली बार अमरीकी राजदूत समेत 15 राजदूतों ने जम्मू और कश्मीर का दौरा किया था। हालांकि तब यूरोपीय संघ ने खुद को इससे अलग रखा था। इस बार ईयू के राजदूतों का हिस्सा लेना कई मायनों में खास है, क्योंकि CAA के साथ कश्मीर की स्थिति को लेकर ईयू संसद में हाल ही में एक प्रस्ताव लाया गया था। हालांकि इस प्रस्ताव को ज्यादा तव्वजो नहीं दी गई और 31 मार्च तक इस पर वोटिंग के लिए स्थगित कर दिया गया।

मासूम हो कि ईयू भारत का अहम कारोबारी पार्टनर है। ईयू भारत का सबसे बड़ा कारोबारी पार्टनर है। जबकि भारत की बात करें तो EU का 9वां सबसे बड़ा कारोबारी पार्टनर हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / EU-भारत शिखर सम्मेलन से पहले इसी हफ्ते 25 विदेशी राजदूतों का प्रतिनिधिमंडल करेंगे घाटी का दौरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो