scriptEarthquake के बाद Turkey में दिखा तबाही का खौफनाक मंजर, जानिए कब-कब आया सबसे विनाशकारी भूकंप | Earthquake In Turkey, Know when the most devastating earthquake occurred | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

Earthquake के बाद Turkey में दिखा तबाही का खौफनाक मंजर, जानिए कब-कब आया सबसे विनाशकारी भूकंप

HIGHLIGHTS

Earthquake In Turkey: तुर्की के आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने जानकारी दी है कि देश के तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में 17 लोगों की मौत हुई है, जबकि 709 लोग घायल हुए हैं।
आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग के मुताबिक, भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था।

Oct 31, 2020 / 09:13 am

Anil Kumar

earthquake_in_turkey.jpeg

Earthquake In Turkey, Know when the most devastating earthquake occurred

इस्तांबुल। तुर्की ( Turkey ) के तट और यूनान के सामोस प्रायद्वीप के बीच एजियन सागर में शुक्रवार को आए शक्तशाली भूकंप के बाद तुर्की में तबाही का खौफनाक मंजर देखने को मिला है। कई बड़ी-बड़ी इमारतें देखते ही देखते जमींदोज हो गई।

भूकंप के इस शक्तिशाली झटके ( Earthquake In Turkey ) से अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 709 लोग घायल हैं। वहीं, यूनान के सामोस प्रायद्वीप में कम से कम चार लोगों को हल्की चोटें आई हैं। तुर्की के आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने जानकारी दी है कि तुर्की के तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में 17 लोगों की मौत हुई है, जबकि 709 लोग घायल हुए हैं।

Earthquake: तुर्की में आए भूकंप में अब तक 17 लोगों की मौत, 700 से ज्यादा घायल

राजधानी इस्तांबुल स्थित कांडिली वेधशाला एवं भूकंप अनुसंधान संस्थान के निदेशक हलूक ओजेनर ने जानकारी देते हुए बताया है कि भूकंप के बाद इजमिर जिले के सेफेरिसार में छोटी सुनामी भी आई है।

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फखरुद्दीन ख्वाजा ने ट्वीट करते हुए बताया है कि राहत बचाव का कार्य जारी है। राहत-बचाव के लिए 38 एंबुलेंस, दो एंबुलेंस हेलीकॉप्टर और 35 चिकित्सा बचाव टीमें इजमिर में काम में जुटी हैं।

वहीं, इजमिर के गर्वनर यावूज सलीम कोसगर ने कहा कि मलबे में दबे कम से कम 70 लोगों को बाहर निकाला गया है। उन्होंने बताया कि कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं और चार ध्वस्त हो गई हैं। वहीं आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने बताया है कि कम से कम 12 इमारतों में खोल एवं बचाव कार्य चल रहा है।

https://twitter.com/ANI/status/1322297861220884480?ref_src=twsrc%5Etfw

भूकंप के बाद दिखा खौफनाक मंजर

आपको बता दें कि आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग के मुताबिक, भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था। इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई है। यूनानी मीडिया के मुताबिक, जैसे ही भूकंप के झटके महसूस किए गए सामोस और अन्य प्रायद्वीपों में रहने वाले लोग आनन-फानन में अपने-अपने घरों से बाहर भागते हुए देखे गए। कई जगहों पर भूस्खलन की भी घटनाएं घटी है, वहीं कई इमारतें भरभरा कर गिर गईं।

भूकंप के झटकों से थर्राया Turkey और New Zealand, कोई हताहत नहीं

सोशल मीडिया पर कई तरह के वीडियो सामने आए हैं, जिसमें साफ तौर पर भूकंप के दौरान गिरती और हिलती हुई इमारतों को देखा जा सकता है। भूकंप के बाद तबाही के खौफनाक मंजर भी सामने आए हैं।

https://twitter.com/hashtag/earthquake?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Greece?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/tsunami?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

तुर्की में कब आया था सबसे विनाशकारी भूकंप

आपको बता दें कि तुर्की पैसिफिक के ‘रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित है। यानी कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर अक्सर भूकंप के झटके आते रहते हैं। तुर्की के इतिहास में अब तक कई ऐसे विनाशकारी भूकंप के झटके आए हैं, जिसमें हजारों लोगों की जान गई है। 13 दिसंबर 115 को तुर्की में महा विनाशकारी भूकंप आया था। इसमें लगभग 2.6 लाख लोगों की मौत हुई थी।

– 13 दिसंबर 115: एंटियोक में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें लगभग 2.6 लाख लोगों की मौत हुई थी।

– 19 मई 526: एंटियोक में करीब 8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 2.5 लाख लोगों की मौत हो गई थी। बताया जाता है कि उस वक्त शहर की आबादी ही महज 3 लाख की थी।

– वर्ष 1268: एनाटोलिया के सिलिसिया में 7 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 60 हजार लोगों की मौत हुई थी।

तुर्की: पूर्वी हिस्से में भूकंप से भीषण तबाही, अब तक 31 की मौत, 1600 से अधिक घायल

– 10 सितंबर 1569: कोन्सटिनाटोल में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था,जिसमें 10 हजार से अधिक लोगों की जान गई थी।

– 10 जुलाई 1688: सम्यारना में 7.0 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 16 हजार लोगों की मौत हुई थी।

-2 जून 1859: यूरूजुरुम में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 15 हजार लोगों की जान गई थी।

-26 दिसंबर 1939: इरजींकेन में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 32700 लोगों की मौत हुई थी।

-17 अगस्त 1999: इजमिट में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 17 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई थी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7x5lw7

Home / world / Miscellenous World / Earthquake के बाद Turkey में दिखा तबाही का खौफनाक मंजर, जानिए कब-कब आया सबसे विनाशकारी भूकंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो