script

भूकंप के झटकों से थर्राया Turkey और New Zealand, कोई हताहत नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2020 10:53:16 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

तुर्की के दक्षिण-पूर्वी ( Southeast turkey ) इलाके में 5.4 तीव्रता के जोरदार भूकंप ( Earthquake In Turkey ) के झटके महसूस किए गए।
न्यूजीलैंड के साउथ आइलैंड के मिलफोर्ड साउंड ( Milford Sound, South Island, New Zealand ) में भी 5.9 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।
मेक्सिको ( Mexico ) के ओक्साका राज्य ( Oaxaca ) में रिक्टर पैमाने पर 7.5 तीव्रता वाले भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है।

Earthquake

Earthquake tremors in Turkey

अंकारा। मध्य-पूर्व देश तुर्की ( Earthquake in Turkey ) के दक्षिण-पूर्वी इलाके में गुरुवार को जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता ( Earthquake Intensity ) 5.4 मापी गई। अधिकारियों ने बताया है कि भूकंप के झटके से किसी के भी हताहत होने की कोई खबर नहीं है, हालांकि इससे कुछ घरों को नुकसान पहुंचा है और पांच लोग आंशिक तौर पर घायल हो गए हैं।

हबेर तुर्क समाचार चैनल की खबर के मुताबिक, आपदा और आपातकाल प्रबंधन प्रेसीडेंसी ( Emergency management presidency ) ने जानकारी देते हुए बताया है कि ईरान ( Iran ) से लगती सीमा के निकट वान प्रांत के ओजाल्प में 5.4 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र 6.9 किलोमीटर की गहराई में था। इसके झटके पड़ोसी प्रांतों में भी महसूस किए गए।

Earthquake: 13 घंटे के भीतर फिर लगे भूकंप के झटके, इस बार डोली त्रिपुरा की धरती, दहशत में लोग

वान के गवर्नर मेहमत इमिन बिलमेज ( Governor Mehmat Imin Billmage ) ने बताया कि ओजाल्प और पड़ोस के गांवों में घरों को ‘आंशिक’ तौर पर या बड़े स्तर पर क्षति पहुंची है। हालांकि कोई भी हताहत नहीं हुआ है। पांच लोगों को हल्की चोटें आई है, जिन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। उन्होंने बताया कि ये लोग इमारतों से भागने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उसी दौरान घायल हो गए।

बता दें कि न्यूजीलैंड के साउथ आइलैंड के मिलफोर्ड साउंड ( Milford Sound, South Island, New Zealand ) में भी 5.9 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। न्यूजीलैंड के जियोनेट ने गुरूवार को जानकारी दी है। जियोनेट के मुताबिक, भूकंप का केन्द्र मिलफोर्ड साउंड के पश्चिम में 35 किमी दूर पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7unrr0

मेक्सिको में भूकंप से मरने वालों की संख्या हुई 7

मालूम हो कि मेक्सिको के ओक्साका राज्य में रिक्टर पैमाने पर 7.5 तीव्रता वाले भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक यहां करीब 2,000 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मरने वालों में दो महिलाएं और पांच पुरुष हैं। वहीं 11 लोग घायल हुए हैं। भूकंप मंगलवार सुबह ओक्साका के प्रशांत तट के पास आया था। इसका ऐपिसेंटर समुद्र के किनारे स्थित ला क्रुसेसीटा के 23 किमी दक्षिण में था।

Mexico में 7.4 तीव्रता का भूकंप, तेज झटकों के कारण सुनामी अलर्ट जारी

ओक्साका के गवर्नर अलेजांद्रो मुरात ने एक वीडियो संदेश में कहा कि राज्य के 85 शहरों में कुछ नुकसान हुआ है, लेकिन कोविड-19 रोगियों के लिए अस्पताल और हवाई अड्डे में काम सुचारू रूप से चल रहा है। तीन संघीय राजमार्ग, छह राज्य राजमार्ग और दो पुलों को भूकंप से नुकसान हुआ था लेकिन अब उन्हें यातायात के लिए खोल दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो