scriptतुर्की: पूर्वी हिस्से में भूकंप से भीषण तबाही, अब तक 31 की मौत, 1600 से अधिक घायल | Earthquake of Magnitude 6.8 in turkey many people died | Patrika News
खाड़ी देश

तुर्की: पूर्वी हिस्से में भूकंप से भीषण तबाही, अब तक 31 की मौत, 1600 से अधिक घायल

भूकंप स्थानीय समय रात को आठ बजकर 55 मिनट पर आया था। सिवरिस जिले में सबसे अधिक जानमाल का नुकसान हुआ है।

नई दिल्लीJan 26, 2020 / 03:10 pm

Mohit Saxena

earthquake

Earthquake in turkey

अंकारा। तुर्की के पूर्वी हिस्से में शुक्रवार को 6.8 की तीव्रता वाले भूकंप के तगड़े झटके से भीषण तबाही हुई है। जोरदार झटकों के कारण अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है, जबकि घायलों की संख्या 1600 पार कर गई है।

आपदा और आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के अनुसार, पूर्वी एलाजिग सिवरिस कस्बे के आसपास यह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

राहत बचाव एजेंसी एएफएडी ने जानकारी दी है कि अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें सबसे ज्यादा मौत एलाजिग प्रांत में हुई है, वहीं मलातया के पास कम से कम 4 लोग मारे गए हैं।

अंतरिक्ष में पहली बार बनाई गई खाने की चीज, दो घंटे में बनकर हुआ तैयार

बोगाज़ीकी विश्वविद्यालय और भूकंप अनुसंधान संस्थान की वेबसाइट पर जारी जानकारी के अनुसार भूकंप स्थानीय समय रात को आठ बजकर 55 मिनट पर आया था। सिवरिस जिले में इसकी तीव्रता 6.5 मापी गयी है। यहां पर सबसे अधिक जानमाल का नुकसान हुआ है।

तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सयलु ने अपने बयान में बताया भूकंप के कारण चार या पांच इमारतें ढह गई हैं और करीब दस इमारतों को नुकसान पंहुचा है। इस दौरान घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।

लंदन: गणतंत्र दिवस पर भारतीय उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन की आशंका, CAA के खिलाफ हो सकता है मार्च

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इमारतों के नीचे दबे लोगों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है। भूकंप इतना जोरदार था कि आस-पास के चार प्रांतों में भी झटके महसूस किए।

आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने कहा कि शुरुआती झटकों के बाद 2.7 से लेकर 5.4 की तीव्रता के 118 झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी अनादोलू के अनुसार, अदाना, उस्मानी, टुनसेली और हाटे सहित अन्य प्रांतों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Home / world / Gulf / तुर्की: पूर्वी हिस्से में भूकंप से भीषण तबाही, अब तक 31 की मौत, 1600 से अधिक घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो