फेसबुक यूजर्स से मांग रहा न्यूड तस्वीरें, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

अब कोई भी शख्स आपकी न्यूड तस्वीरें फेसबुक पर नहीं डाल सकेगा।

नई दिल्ली। लोगों की सुरक्षा के लिए फेसबुक एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। इसके तहत अब कोई भी शख्स आपकी न्यूड तस्वीरें फेसबुक पर नहीं डाल सकेगा। इससे अब किसी को भी अपने लोगों के बीच में शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा।

कैसे काम करेगा ये सिस्टम?
इसके लिए आपको अपनी न्यूड तस्वीरें फेसबुक को भेजनी होगी। फेसबुक उस तस्वीर की मदद से डिजिटल फिंगरप्रिंट तैयार करेगा। इसके बाद अपने सर्वर पर ऐसा सिस्टम सेट करेगा जिससे कोई भी आपकी इजाजत के बिना आपकी निजी तस्वीर नहीं शेयर कर सकेगा।

क्यों उठाया ऐसा कदम?
दरअसर आज के जमाने में बहुत जल्दी रिश्ता बनता है और टूट जाता है। कई मामलों में देखा गया है कि ब्रेकएप होने के बाद लड़के बदला लेने के लिए अपनी प्रेमिका का न्यूड फोटो फेसबुक जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट पर डाल देते हैं। इस वजह से फेसबुक ने ये कदम उठाया है। ऑस्ट्रेलिया की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने इस प्रोजेक्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकारी एजेंसी से हाथ भी मिलाया है। इसका मकसद ब्लैकेलिंग रोकना है।

अंडरव‌ियर में छिपा कर ले जा रहा था इतनी खतरनाक चीज, देखते ही पुलिस के उड़े होश...मच गया हडकंप

कैसे भेजेंगे तस्वीर?
अगर आपको रिश्ता खत्म होने के बाद अपनी निजी तस्वीरें सार्वजनिक होने का डर सता रहा है तो आप ऑस्ट्रेलिया के ई-सेफ्टी कमिश्नर से संपर्क कर सकते हैं। मामले में ऑस्ट्रेलिया के ई-सेफ्टी कमिश्नर जूली इनमैन ग्रांट ने कहा कि आप अपनी तस्वीर खुद भेज सकते हैं ये ई-मेल भेजने जैसा होगा। उन्होंने कहा कि ये तरीका पूरी तरह सेक्योर है। तस्वीर भेजे जाने के बाद तकनीक के इस्तेमाल से इस पर डिजिटल फिंगरप्रिंट लगाया जाएगा और एक लिंक बनाया जाएगा। उन्होंने साफ किया है कि फेसबुक इस तस्वीरों को स्टोर नहीं करेगा वे सिर्फ लिंक को ही स्टोर करेंगे। इसकी मदद से वे आपकी फोटो फेसबुक पर अपलोड होने से रोकेंगे।

ashutosh tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned