scriptऑस्ट्रेलिया में उठा धूल का बवंडर, सरकार ने जारी की स्वास्थ्य चेतावनी | Giant dust storm hits Australia causing health scare | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ऑस्ट्रेलिया में उठा धूल का बवंडर, सरकार ने जारी की स्वास्थ्य चेतावनी

धूल के चलते आसमान नारंगी रंग से तब्दील होकर मटमैला हो गया है

नई दिल्लीNov 22, 2018 / 09:37 am

Siddharth Priyadarshi

dust storm

ऑस्ट्रेलिया में उठा धूल का बवंडर, सरकार ने जारी की स्वास्थ्य चेतावनी

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया में धूल के एक विशाल तूफान ने दस्तक दी है। इसके चलते देश के दक्षिण पूर्व इलाकों में धूल के बवंडर पैदा हो गए हैं। तूफान से दक्षिण पूर्व ऑस्ट्रेलिया में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो गई है। बताया जा रहा है की धूल के चलते आसमान नारंगी रंग से तब्दील होकर मटमैला हो गया है। अधिकारियों ने देश के दक्षिणी इलाकों में इस परिस्थिति पर चिंता जताई है।गुरुवार को यहां सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी जारी की गई है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का ऑस्ट्रेलिया में भव्य स्वागत, प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से हुई मुलाकात

धूल के तूफ़ान से हलकान हुआ ऑस्ट्रेलिया

बीबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह धूल बैंड 500 किमी चौड़ा है। धूल के इस बवंडर ने ऑस्ट्रेलिया के कई शहरों तक पहुंचना शुरू कर दिया है। न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्लू) में कई क्षेत्रों में दृश्यता बेहद खराब है। अधिकारियों ने कहा कि तूफान सूखी मिट्टी को उठाकर दक्षिणी इलाकों के शहरों में पहुंचा रहा है। तेज हवाओं से प्रेरित तूफ़ान ने सूखे इलाकों की कई टन मिट्टी को इधर से उधर कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया के ब्यूरो ऑफ मौसम विज्ञान के मुताबिक अगस्त से न्यू साउथ वेल्स में सूखे से प्रभावित होने वाले इलाकों में समस्या और भी बढ़ गई है।

कुलभूषण जाधव मामला: भारत ने पाकिस्तान से की राजनयिकों को मिलने देने की मांग

स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी जारी

देश के स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से घरों में रुकने का आग्रह किया है। विशेष रूप से बच्चों, बुजुर्ग लोगों और श्वसन समस्याओं वाले लोगों के लिए घरों के अंदर रहने का आग्रह किया गया है। सिडनी के 1100 किलोमीटर पश्चिम में ब्रोकन हिल में धूल का गुबार बुधवार को घंटों तक घूमता रहा। हवा इतनी तेज चला रही है कि कार के दरवाजे तक खोलना मुश्किल हो रहा है। मौसम विभाग ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि धूल का तूफान सिडनी को कितने गंभीर रूप से प्रभावित करेगा। बता दें कि 2009 में इसी तरह के तीव्र धूल तूफान ने सिडनी शहर को कंबल की तरह ढक लिया था। जिससे सैकड़ों लोग सांस लेने में कठिनाइयों से पीड़ित हो गए थे।

Home / world / Miscellenous World / ऑस्ट्रेलिया में उठा धूल का बवंडर, सरकार ने जारी की स्वास्थ्य चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो