script‘अवास्तविक’ जीडीपी दर के आंकड़ों को लेकर विपक्ष ने की इमरान खान सरकार की खिंचाई | Imran Khan govt draws flak opposition over unrealistic GDP rate figure | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

‘अवास्तविक’ जीडीपी दर के आंकड़ों को लेकर विपक्ष ने की इमरान खान सरकार की खिंचाई

सत्तारूढ़, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सकल घरेलू उत्पाद 3.94 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। हालांकि, विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ ने सिलसिलेवार ट्वीट कर इमरान खान सरकार की खिंचाई की।

नई दिल्लीMay 24, 2021 / 12:11 pm

Shaitan Prajapat

Imran Khan govt

Imran Khan govt

नई दिल्ली। पाकिस्तान की इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार ने अपेक्षित सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के आंकड़ों को लेकर विपक्ष का रुख किया, जो उनके अनुसार ‘अवास्तविक’ है। सत्तारूढ़, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सकल घरेलू उत्पाद 3.94 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। हालांकि, विपक्ष के नेता और नेशनल असेंबली में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने सिलसिलेवार ट्वीट कर इमरान खान सरकार की खिंचाई की। शरीफ ने कहा ने कहा कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) (पीएमएल-एन) के कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान की विकास दर 5.8 प्रतिशत थी, प्रीमियर की 3.9 प्रतिशत विकास दर भी नकली है।

यह भी पढ़ें

कांगो में ज्वालामुखी फूटने से हाहाकार : सड़कों पर आया लावा, 15 लोगों की मौत, 500 से ज्यादा घर नष्ट

आंकड़ों को बढ़ा-चढ़ाकर बताया
शरीफ ने कहा कि है कि एक एसबीपी (स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान) के प्रतिनिधि ने इस आंकड़े को बढ़ा-चढ़ाकर बताने पर आपत्ति जताई। शरीफ का दावा है कि इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने अपने पहले वर्ष में मूल आंकड़ा 1.9 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.3 प्रतिशत कर दिया था। इस साल भी उन्होंने झूठ बोला है।

समीक्षा के बाद आएगी कमी
उन्होंने यह भी कहा कि स्वतंत्र अर्थशास्त्रियों ने इस साल पाकिस्तानियों की वास्तविक आय में गिरावट का अनुमान लगाया है। शरीफ ने कहा, इसलिए, पीटीआई द्वारा रखी गई विकास दर इस वर्ष भी अवास्तविक है, जिसकी समीक्षा होने पर यह कम होगी। उन्होंने आगे कहा कि इस साल 5 फरवरी से हर हफ्ते कीमतों में 13 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस हफ्ते कीमतों में 17 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ें

शुभ संकेत धीमी पड़ी कोरोना की रफ्तार: देश के 200 जिलों में कम हुए रोजाना केस, पॉजिटिविटी रेट में भी घटी


आर्थिक आंकड़ों में हेराफेरी
पीएमएल-एन के अध्यक्ष ने कहा कि मुद्रास्फीति की दर और भोजन की कीमतों में वृद्धि के कारण मध्यम वर्ग के परिवारों को एक बड़ा झटका लगा है, जैसा कि एएनआई ने एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के हवाले से बता है। शरीफ ने यह भी कहा कि पीटीआई ने कम से कम 50 लाख लोगों को बेरोजगार और करीब दो करोड़ लोगों को अत्यधिक गरीबी में छोड़ दिया है। उन्होंने एक न्यूज एजेंसी के जरिए कहा कि इमरान खान केवल अपने दोस्तों के लिए देश चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक सफल अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति कम होती है, रोजगार अधिक होता है, सरकार स्कूलों, अस्पतालों और बुनियादी ढांचे की योजना बनाती है। हमारी अर्थव्यवस्था कहां खड़ी है। इसके साथ ही उन्होंने आर्थिक आंकड़ों में हेराफेरी करने का आरोप लगाया है।

Home / world / Miscellenous World / ‘अवास्तविक’ जीडीपी दर के आंकड़ों को लेकर विपक्ष ने की इमरान खान सरकार की खिंचाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो