scriptIndia-China Face Off: भारत-चीन तनाव पर दुनिया की नजर, ऐसी रहीं प्रतिक्रियाएं | India-China Face Off: World's eye on Indo-China tension, reactions like this | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

India-China Face Off: भारत-चीन तनाव पर दुनिया की नजर, ऐसी रहीं प्रतिक्रियाएं

HIGHLIGHTS

राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने आरोप लगाया कि सरकार के गहरी नींद में होने की कीमत देश के जवानों को चुकानी पड़ी और सरकार के मंत्री इस दुखद मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) को बचाने के लिए झूठ बोलकर शहीदों का अपमान कर रहे हैं।
अमरीकी राजदूत केनेथ जस्टर ( US Ambassador Kenneth Juster ) ने शुक्रवार को गलवान में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के प्रति संवेदना व्यक्त की।
सीनेटर मिच मैकॉनेल ने कहा कि PLA ने ही भारत और चीन के बीच हिंसा भड़काने का काम किया है।

नई दिल्लीJun 19, 2020 / 06:32 pm

Anil Kumar

india_china.jpg

India-China Face Off: World’s eye on Indo-China tension

नई दिल्ली। भारत और चीन के सैनिकों ( India China Tension ) के बीच पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी ( Galwan Valley ) में सोमवार देर रात हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए, वहीं कई घायल हुए। दूसरी तरफ चीन के भी 40 से अधिक सैनिक हताहत हुए। हालांकि चीन की ओर से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई। इस घटना पर अब पूरी दुनिया की नजरें टिकी है। भारत-चीन के बीच सीमा ( India China Border Dispute ) पर उपजे तनाव पर कई देशों की नजरें हैं, तो वहीं देश के अंदर भी कई तरह के सवाल विपक्ष की ओर से उठाए जा रहे हैं।

नींद में सरकार के रहने की कीमत जवानों ने चुकाई: राहुल गांधी

चीनी सैनिकों ( Chinese Army ) के साथ गलवान घाटी में हिंसक झड़प के दौरान 20 सैनिकों के शहीद होने पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने मोदी सरकार पर जोरदार हमला किया है। शुक्रवार को राहुल ने आरोप लगाया कि सरकार के गहरी नींद में होने की कीमत जवानों को चुकानी पड़ी। उन्होंने कहा कि सरकार के मंत्री इस दुखद मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) को बचाने के लिए झूठ बोलकर शहीदों का अपमान कर रहे हैं।

India-China Face off: अमरीका ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, विदेश मंत्री पोम्पियो बोले- भारतीयों के साथ हैं हम

राहुल गांधी ने गलवान घाटी की हिंसक झड़प में घायल हुए एक जवान के पिता के बयान से जुड़ा एक वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, ‘यह देखकर दुख होता है कि भारत सरकार के वरिष्ठ मंत्री प्रधानमंत्री को बचाने के लिए झूठ बोलने पर उतर आए हैं। अपने झूठ से हमारे शहीदों का अपमान मत करिए।’ बता दें कि इस वीडियो में जवान के पिता ये कह रहे हैं कि उनके बेटे ने उन्हें फोन पर बताया कि चीन के सैनिक संख्या में ज्यादा थे और उनके पास रॉड, डंडे और पत्थर थे, जबकि हमारे जवान खाली हाथ थे।

https://twitter.com/hashtag/BJPBetraysOurJawans?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

गलवान में शहीद हुए सैनिकों के प्रति हमारी संवेदनाएं: अमरीकी राजदूत

भारत में अमरीकी राजदूत केनेथ जस्टर ( US Ambassador Kenneth Juster ) ने शुक्रवार को गलवान में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि जवानों की बहादुरी और हिम्मत को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। उन्होंने ट्वीट में अमरीका-भारत भी लिखा।

भारत का कोई भी जवान हमारे पास नहीं: चीन

चीनी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत का एक भी जवान हमारे पास नहीं है। बता दें कि एक दिन पहले ही मेजर जनरल स्तर की वार्ता के बाद भारतीय सेना के सूत्रों ने कहा था कि चीन से 10 भारतीय जवानों को छुड़ा लिया गया है।

चीनी सैनिकों ने जानबुझकर बढ़ाया तनाव: अमरीकी सीनेटर

लद्दाक सीमा पर भारत-चीन के बीच उपजे तनाव को लेकर अमरीकी सीनेटर ( American Senator ) ने कहा है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ( PLA ) ने जानबूझकर तनाव बढ़ाया है। उन्होंने सीधे-सीधे आरोप लगाया कि चीन भारत के क्षेत्र पर कब्जा करना चाहता है। सीनेटर मिच मैकॉनेल ने अमरीकी संसद के उच्च सदन (सीनेट) में विदेश नीति पर भाषण देते हुए कहा कि PLA ने ही भारत और चीन के बीच हिंसा भड़काने का काम किया है। उन्होंने कहा कि भारत और चीन जैसे दो परमाणु ताकत से संपन्न देशों के टकराव को पूरी दुनिया की नजर है।

चीन सीमा पर स्थितियां गंभीर: राम मंदिर ट्रस्ट

अयोध्या में भव्य राम मंदिर ( Ram Mandir ) का निर्माण कार्य को रोक दिया गया है। मंदिर के निर्माण कार्य की योजना बनाने में जुटे राम मंदिर ट्रस्ट ने कहा है कि चीन सीमा पर स्थितियां गंभीर हैं, इसलिए देश की रक्षा करना ज्यादा जरूरी है। मंदिर का निर्माण शुरू करने का फैसला अब हालात की समीक्षा के बाद ही तारीखों का ऐलान में होगा। ट्रस्ट ने चीन से मुठभेड़ में शहीद हुए जवानों को भी श्रद्धांजलि दी।

चीन से निपटने के लिए तैयार रहे भारतः पूर्व थल सेनाध्यक्ष

भारत के पूर्व थल सेनाध्यक्ष जनरल वीपी मलिक ने चेतावनी दी है कि मौजूदा समय में उत्पन्न तनाव यदिन बातचीत से कम नहीं होता है, तो भारत को लद्दाख में चीन से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए, खासकर गलवान घाटी में।

चीन से तनाव के बीच राम मंदिर निर्माण योजना हुई निलंबित, न्यास ने कहा- पहले देश की सुरक्षा

उन्होंने साफ-साफ संकेत और चेतावनी दी है कि चीन एलएसी पर बेहतर तरीके से तैयार है। मलिक ने कहा कि चीन की एलएसी पर हरकतें सुनियोजित हैं और उनके बयान से भी साफ है कि वे पीछे हटने के मूड में नहीं हैं। चीन ने सीमा पर अपने भारी हथियार भी तैनात किए हैं।

लद्दाख सीमा पर तनाव का असर नेपाल पर नही होगा: प्रदीप ग्यावली

लद्दाख सीमा पर भारत-चीन के बीच उपजे तनाव को लेकर नेपाल की भी नजर है। क्योंकि नेपाल ने एक संविधान संशोधन बिल पास करके भारत के तीन इलाकों को अपना बताया है। ऐसे में नेपाल-भारत के बीच भी तनाव बढ़ने की आशंका है। नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने काठमांडू पोस्ट अखबार को बताया है कि लद्दाख सीमा पर हो रही घटनाओं का असर नेपाल क्षेत्र पर नहीं होगा। लेकिन हम फिर भी सभी घटनाओं को देख रहे हैं।

हम भारतीयों के साथ हैं: माइक पोम्पियो

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने हिंसक झड़प में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि दी और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। पोम्पियो ने शुक्रवार को एक ट्वीट करते हुए लिखा ‘हम चीन के साथ हालिया टकराव के परिणामस्वरूप शहीद हुए जवानों के प्रति भारत के लोगों के लिए अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। हम सैनिकों के परिवारों, प्रियजनों और समुदायों को याद रखेंगे, क्योंकि वे दुःखी हैं।’

Home / world / Miscellenous World / India-China Face Off: भारत-चीन तनाव पर दुनिया की नजर, ऐसी रहीं प्रतिक्रियाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो