100 से अधिक भाषाओं में गाना गाने वाली भारतीय मूल की सुचेता ने जीता 'ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवार्ड 2020'

  • सुचेता सतीश ( sucheta satish ) दुबई में रहती हैं
  • सुचेता को गायन क्षेत्र में दो विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए यह पुरस्कार मिला है

दुबई। सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) के दुबई में रहने वाली एक भारतीय मूल की लड़की ने भारत का नाम दुनिया में रोशन किया है। 120 भाषाओं में गाना गाने वाली 13 वर्षीय प्रतिभावान लड़की सुचेता सतीश ( Sucheta Satish ) ने शुक्रवार को 'ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवार्ड 2020' ( 'Global Child prodigy Awards 2020' ) में जीत हासिल की है।

सुचेता के पिता टी. सी. सतीश ने खलीज टाइम्स को बताया कि उसकी बेटी को दुबई इंडियन हाईस्कूल की कोकिला के रूप में जाना जाता है। उसने गायन श्रेणी में जीत हासिल की है।

New Year Celebration : विदेश में दुबई-सिंगापुर तो देश में गोवा-चेन्नई बने पहली पसंद

ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवार्ड विभिन्न श्रेणियों जैसे नृत्य, संगीत, कला, लेखन, अभिनय, मॉडलिंग, विज्ञान, नवाचार, खेल आदि में बच्चों की प्रतिभा को सामने लाने का एक मंच है। यह पुरस्कार डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम इंटरनेशनल फाउंडेशन और ऑस्कर पुरस्कार विजेता संगीत निर्माता ए.आर. रहमान द्वारा समर्थित है। महशहूर गायिका श्रेया घोसाल ने सुचिता को बधाई दी है। सुचिता ने श्रेया को अपना रोल मॉडल बताया है।

सुचेता के नाम दर्ज है दो विश्व रिकॉर्ड

सुचेता ने अपनी जीत के बारे बात करते हुए कहा ‘मुझे एक संगीत कार्यक्रम के दौरान ज्यादातर भाषाओं में गाने पर अपने दो विश्व रिकॉर्ड बनाने पर पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह एक बच्चे द्वारा सबसे लंबे समय तक लाइव गायन था, जो मैंने दो साल पहले दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास के सभागार में 6.15 घंटे में 102 भाषाओं में गाया।’

फेसबुक पर चैटिंग के बाद दुबई गई शिक्षिका के मामले में आया नया मोड़, टिकट का भुगतान भी वहीं से हुआ

सुचेता वर्तमान में 120 भाषाओं में गा सकती हैं। सुचेता ने कहा, 'यह पुरस्कार समारोह शुक्रवार को नई दिल्ली में दुनिया भर में 100 वैश्विक बाल प्रतिभाओं को विभिन्न श्रेणियों में सम्मानित किया गया। मैं नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ( Nobel Peace Prize winner Kailash Satyarthi ) से मिलने के लिए विशेष रूप से उत्साहित हूं, जो कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हैं।'

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned