scriptनाक और मुंह को आयोडीन से साफ करने से 15 सेकेंड में मरेगा Coronavirus, वैज्ञानिकों का दावा | iodine solution kill coronavirus in 15 seconds says research lab | Patrika News

नाक और मुंह को आयोडीन से साफ करने से 15 सेकेंड में मरेगा Coronavirus, वैज्ञानिकों का दावा

Published: Sep 19, 2020 05:27:45 pm

Submitted by:

Naveen

-Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है।-कोरोना वायरस ( Covid-19 Virus ) पर लगातार हो रही रिसर्च में कई तरह के खुलासे हो रहे हैं। -अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि आयोडीन के इस्तेमाल से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है। -रिसर्च में कहा गया है कि नाक और मुंह को आयोडीन ( IODINE Protect from COVID-19 ) से साफ करने से 15 सेकेंड में कोरोना को रोका जा सकता है।

iodine solution kill coronavirus in 15 seconds says research lab

नाक और मुंह को आयोडीन से साफ करने से 15 सेकेंड में मरेगा Coronavirus, वैज्ञानिकों का दावा

Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है। दुनिया में अब तक 3 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 9 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस ( COVID-19 virus ) पर लगातार हो रही रिसर्च में कई तरह के खुलासे हो रहे हैं। हाल ही में अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि आयोडीन के इस्तेमाल से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है।

JAMA ओटोलरींगोलोजी-हेड एंड नेक सर्जरी ( JAMA Otolaryngology-Head and Neck Surgery ) में पब्लिश रिसर्च में कहा गया है कि नाक और मुंह को आयोडीन ( IODINE Protect from COVID-19 ) से साफ करने से 15 सेकेंड में कोरोना को रोका जा सकता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि ऐसा करने से कोरोना वायरस हमारे फेफड़ों को नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा।

Brucellosis Outbreak: कोरोना के बाद एक और नई बीमारी की दस्तक, अब तक 3000 लोग संक्रमित

आयोडीन कैसे रोकेगा कोरोना वायरस को?
वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया कि कोरोना वायरस को जब 0.5 प्रतिशत कंसंट्रेशन वाले आयोडीन सॉल्यूशन में रखा गया तो वह 15 सेकेंड में ही खत्म हो गया। इसकी पुष्टि के लिए वैज्ञानिकों ने एक और प्रयोग किया, जिसमें आयोडीन के तीन एंटीसेप्टिक सॉल्यूशंस ( Povidone-Iodine ) तैयार किए। जिसमें आयोडीन की मात्रा 0.5%, 1.25%, और 2,5% रखी गई। तीनों सॉल्यूशंस में जब कोरोना के वायरस को छोड़ा तो पाया गया कि 0.5% वाले में कोरोना खत्म हो गया। वैज्ञानिकों ने कहा हमने ये यही जांच एथनॉल एल्कोहल के साथ भी किया, लेकिन उसका नतीजा सकारात्मक नहीं था।

Coronavirus: मोटे लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है कोरोना वायरस, जानें कैसे करें बचाव

नाक और मुंह को करें साफ
इस प्रयोग के बाद वैज्ञानिकों ने दावा किया कि अगर नाक और मुंह को आयोडीन से धोया जाता है तो इससे कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है। कोरोना वायरस नाक के रिसेप्टर एसीई-2 का उपयोग मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने और संक्रमित करने के लिए करता है। इसलिए कई ह्यूमन ट्रायल के दौरान महामारी पर रोक लगाने के लिए नाक की सफाई और यहीं वायरस को खत्म करने की कोशिश की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो