Brucellosis Outbreak: कोरोना के बाद एक और नई बीमारी की दस्तक, अब तक 3000 लोग संक्रमित

-चीन ( China Wuhan ) के वुहान से पैदा हुए कोरोना वायरस ( Coronavirus ) ने पूरी दुनिया में भारी तबाही मचा रखी है।
-कोरोना महामारी का अभी खात्मा हुआ भी नहीं है कि अब एक नई बीमारी ने हाहाकार मचाना शुरू कर दिया है।
-चीन में एक नई बीमारी ने दस्तक दी है, जिसका नाम ब्रूसीलोसिस ( Brucellosis Outbreak ) है।
-इस नई बीमारी से चीन में अब तक 3245 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

By: Naveen

Published: 19 Sep 2020, 04:00 PM IST

चीन ( China Wuhan ) के वुहान से पैदा हुए कोरोना वायरस ( Coronavirus ) ने पूरी दुनिया में भारी तबाही मचा रखी है। दुनिया में करोड़ों लोग इस महामारी की चपेट ( Covid-19 Cases ) में आ चुके हैं, जबकि लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना महामारी का अभी खात्मा हुआ भी नहीं है कि अब एक नई बीमारी ने हाहाकार मचाना शुरू कर दिया है। चीन में एक नई बीमारी ने दस्तक दी है, जिसका नाम ब्रूसीलोसिस ( Brucellosis Outbreak ) है। इस नई बीमारी से चीन में अब तक 3245 लोग संक्रमित हो चुके हैं। फिलहाल स्वास्थ्य टीमों को लोगों की जांच के लिए लगाया गया है। ऐसे में संख्या में इजाफा हो सकता है।

Coronavirus: मोटे लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है कोरोना वायरस, जानें कैसे करें बचाव

तेजी से फैल रही बीमारी
रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम चीन के गांसू प्रांत के लान्झोउ में ये लोग इन नई बीमारी से संक्रमित हुए हैं। लान्झोउ वेटरीनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट ने दिसंबर में ही इस बीमारी के एंटीबॉडी की सूचना चीनी सरकार को दी थी। यह बीमारी अक्सर पशुओं के संपर्क में आने से फैलती है। स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि झेंग्मु लान्चो जैविक दवा कारखाने में रिसाव से शुरू हुआ, जो पिछले साल जुलाई के अंत से अगस्त के अंत तक हुआ था।

1,401 मामले पॉजिटिव
इस बीमारी से अब तक 1,401 व्यक्तियों में प्रारंम्भिक संक्रमण की पुष्टि हुई है। हालांकि, अभी तक किसी की मौत की खबर नहीं है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शहर की 29 लाख आबादी में से 21,847 लोगों का टेस्ट किया है। इस बीमारी को Malta fever या Mediterranean fever के नाम से भी जानी जाती है। जिसमें मरीज को सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द (muscle pain) बुखार और थकान (fatigue) जैसे कई लक्षण दिखाई देते हैं।

सीजनल फ्लू हो जाएगा Coronavirus? गर्मियों के मौसम में होगा ज्यादा खतरा: वैज्ञानिक

दुनिया में कोरोना का कोहराम
बता दें कि दुनिया में कोरोना का कोहराम जारी है। अब तक 3 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, 9 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स इस महामारी की दवा खोजने में जुट हुए हैं। कई देशों में वैक्सीन ट्रायल के अंतिम चरण में हैं।

coronavirus Coronavirus in india Coronavirus in China COVID-19 virus
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned