Coronavirus: मोटे लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है कोरोना वायरस, जानें कैसे करें बचाव

-Coronavirus: मोटापा ( Obesity ) कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है।
-यह हाई ब्लड प्रेशर ( BP ) और डायबिटीज ( Diabetes ) जैसी कई अन्य गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देता है।
-कोरोना महामारी ( Covid-19 Virus ) के इस दौरान में भी मोटे लोगों को अधिक खतरा हो सकता हैै।
-मोटे लोगों में वायरल रोगों और गंभीर लक्षणों से पीड़ित होने के 70 प्रतिशत अधिक संभावना होती है।

By: Naveen

Published: 19 Sep 2020, 12:07 PM IST

नई दिल्ली।
Coronavirus: मोटापा ( Obesity ) कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। यह हाई ब्लड प्रेशर ( BP ) और डायबिटीज ( Diabetes ) जैसी कई अन्य गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देता है। कोरोना महामारी ( COVID-19 virus ) के इस दौरान में भी मोटे लोगों को अधिक खतरा हो सकता हैै।

एक हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, 30 से ज्यादा बीएमआई वाले मोटे लोगों को अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम 113% होता है। जबकि, आईसीयू में भर्ती होने वाले मरीज का जोखिम 74% है और कोरोनो वायरस की गंभीरताओं के कारण मरने का प्रतिशत लगभग 48 होता है। मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट ईशी खोसला से मोटे लोगों में वायरल रोगों और गंभीर लक्षणों से पीड़ित होने के 70 प्रतिशत अधिक संभावना होती है।

World Alzheimer's Day 2020: अगर शरीर में दिखे ये संकेत तो हो सकता है अल्जाइमर, जानें लक्षण और बचाव

coronavirus obese people more at risk of covid-19 tips for protect

न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स प्रमुख रितिका समददार आरडी ने कहा: "हमने देखा है कि जो लोग मोटे होते हैं, वे कोरोना के ज्यादा शिकार हो रहे हैं। ऐसे लोगों में मृत्यु दर अधिक है। यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि अब मोटापे को एक कॉस्मेटिक समस्या तक सीमित नहीं किया जा सकता है, बल्कि एक चिकित्सा मुद्दे के रूप में भी।

covid-19_virus_02.jpg

खानपान में करें बदलाव
खोसला का कहना है कि मोटापे को गंभीरता से लेने की जरूरत है और गतिहीन जीवन शैली के मद्देनजर प्राथमिकता के आधार पर लोगों को सही भोजन और व्यायाम पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो पचाने में आसान हों। जब आपका पाचन अच्छा होता है, तो आपका शरीर आराम करना शुरू कर देता है और अन्य कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।

सीजनल फ्लू हो जाएगा Coronavirus? गर्मियों के मौसम में होगा ज्यादा खतरा: वैज्ञानिक

coronavirus obese people more at risk of covid-19 tips for protect

आपके तंत्रिका तंत्र को शांत करने के लिए, विशिष्ट विटामिन और खनिज, जैसे मैग्नीशियम चिंता और नींद की बीमारी वाले लोगों की मदद कर सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और नींद प्रबंधन को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। मोटापे को एक बीमारी मानना चाहिए और इसे नियंत्रित करने के लिए आहार, जीवन शैली या चिकित्सा प्रबंधन जैसी सभी सावधानियां बरतनी चाहिए।

coronavirus obese people more at risk of covid-19 tips for protect

क्या कर सकते हैं?
विशेषज्ञों का कहना है कि हमें आगे बढ़ते रहने की ज़रूरत है ताकि एक घंटे से अधिक लगातार बैठे न रहें। इसके बाद 10-15 मिनट पैदल चलना या टहलना चाहिए। रोजाना 30 मिनट की वॉक, सीढ़ी चढ़ना, रात का खाना हल्का लेना और घर के कामों को करके भी मोटापा आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह शरीर के साथ दिमाग के लिए भी नुकसानदेह है। उन्होंने कहा कि अनहेल्दी खाने की आदतों आदि ने मोटापे के जोखिम को बढ़ा दिया है जिसके कारण कोविड-19 का जोखिम भी बढ़ गया है। इसलिए मोटे लोगों को अपने वजन के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है।

COVID-19 virus coronavirus prevention tips
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned