World Alzheimer's Day 2020: अगर शरीर में दिखे ये संकेत तो हो सकता है अल्जाइमर, जानें लक्षण और बचाव

-World Alzheimer's Day 2020: दुनिया में 21 सिंतबर 2020 को विश्व अल्जाइमर दिवस ( World Alzheimer Day ) मनाया जाता है।
-विशेषकर उन लोगों के लिए जो इससे ग्रस्त हैं और इसके प्रति जागरुकता फैलाने के लिए।
-अल्जाइमर एक प्रकार की दिमागी बीमारी ( Mental Illness ) है।
-सरल भाषा में समझे तो भूलने की बीमारी को अल्जाइमर कहते हैं। इस बीमारी में अक्सर लोग छोटी से छोटी बातें भी भूल जाते हैं।

By: Naveen

Published: 19 Sep 2020, 11:05 AM IST

नई दिल्ली।
World Alzheimer's Day 2020: दुनिया में 21 सिंतबर 2020 को विश्व अल्जाइमर दिवस ( World Alzheimer Day ) मनाया जाता है, विशेषकर उन लोगों के लिए जो इससे ग्रस्त हैं और इसके प्रति जागरुकता फैलाने के लिए। अल्जाइमर एक प्रकार की दिमागी बीमारी ( Mental Illness ) है। इससे मानसिक क्षमता में गिरावट आ जाती है, जिससे आगे आने वाले समय में साधारण जिंदगी जीने में मुश्किल होती है। सरल भाषा में समझे तो भूलने की बीमारी को अल्जाइमर कहते हैं। इस बीमारी में अक्सर लोग छोटी से छोटी बातें भी भूल जाते हैं।

World Alzheimer's Day 2020 disease symptoms causes and treatment

क्या होता है अल्जाइमर ( What is Alzheimer )
अल्जाइमर एक प्रकार की दिमागी बीमारी है, जिसे हम आम भाषा में भूलने की बीमारी कह सकते हैं। मस्तिष्क में प्रोटीन की संरचना में गड़बड़ी होने के कारण इस बीमारी का खतरा बढ़ जाता है इसमें आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

अल्जाइमर के बारे में जानें, क्या हैं लक्षण और कारण

इसमें आप वो चीजें कर जाते हैं जो शायद आप करना भी नहीं चाहते हैं। डॉक्टरों के अनुसार, ये बीमारी अक्सर 60 से ज्यादा की उम्र के लोगों को होती है। क्योंकि, मस्तिष्क की कोशकाएं सिकुड़ जाती हैं जिस वजह से न्यूरॉन्स के अंदर कुछ केमिक्लस कम होने लगते हैं वहीं कुछ ज्यादा हो जाता है।

World Alzheimer's Day 2020 disease symptoms causes and treatment

शरीर देता है संकेत ( Alzheimer Symptoms )
विशेषज्ञों के मुताबिक, अल्जाइमर को लेकर हमारा शरीर पहले कई तरह के संकेत देता हैं। उदाहरण के तौर पर आपने 10 मिनट पर पहले अगर कोई काम किया है, अगर वह आपको याद नहीं रह रहा, या फिर आप यह सोचते रहे कि आपने काम किया था या नहीं, तो हो सकता है कि आपको अल्जाइमर हो। हालांकि, यह एक तरह से लाइलाज बीमारी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 50 लाख से भी ज़्यादा लोग मानसिक बीमारी का सामना कर रहे हैं, जिसमें से 80 प्रतिशत लोगों को अल्जाइमर है। डॉक्टरों का कहना है कि 2030 में यह संख्या दोगुनी हो सकती है।

World Alzheimer's Day 2020 disease symptoms causes and treatment

अल्जाइमर के लक्षण
शुरुआत में इस बीमारी के कई लक्षण सामने आते हैं, जो कि आप व्यक्ति के रोज़ के व्यवहार से पता लगा सकते हैं। न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट, मैक्स हॉस्पिटल, नई दिल्ली के डायरेक्टर और हेड जे.डी. मुखर्जी के अनुसार, याददाश्त का कमजोर होना, समय और जगह से भटकाव होना, एक ही सवाल को बार-बार पूछना, आसान गिनती न कर पाना, रिश्तेदारों के नाम भूलना और स्वभाव में बदलाव आना ये सभी अल्जाइमर होने के संकेत हैं।

सेहत जिंदगी: मोटापे के कारण दिमाग सिकुड़ने लगता है और दिमाग में रक्त प्रवाह कम होने पर अल्जाइमर का खतरा बढ़ जाता है

World Alzheimer's Day 2020 disease symptoms causes and treatment

अल्जाइमर का बचाव ( Alzheimer Prevention )
जैसा कि इस बीमारी का अभी तक कोई पुख्ता इलाज नहीं है। लेकिन, डॉक्टरों का मानना हैं कि कोशिकाओं में केमिकल्स की मात्रा को संतुलित करने के लिए दवाओं का प्रयोग किया जाता है। दवाओं के सेवन से रोगियों की याददाश्त और उनकी सूझबूझ में सुधार हो सकता है। दवाएं जितनी जल्दी शुरू की जाएं उतना ही फायदेमंद होता है। दवाओं के साथ-साथ रोगियों और उनके परिजनों को काउंसलिंग की भी जरूरत होती है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned