scriptजापानी पीएम आबे ने निभाई दोस्ती, ईरान में अमरीकी कैदियों की रिहाई की अपील | Japanese PM Shinzo Abe appeals Iran to free American prisoners | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

जापानी पीएम आबे ने निभाई दोस्ती, ईरान में अमरीकी कैदियों की रिहाई की अपील

जापानी पीएम शिंजो आबे ने 12-13 जून को की तेहरान की यात्रा
इस दौरे पर ईरान और अमरीका के बीच मध्यस्थता कराने की थी उम्मीद
आबे ने ईरानी नेताओं से अमरीकी कैदियों को रिहा करने की अपील की

नई दिल्लीJun 14, 2019 / 04:47 pm

Shweta Singh

Shinzo Abe With Hassan Rouhani

टोक्यो। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपनी नजदीकियों का सबूत अपनी ईरान यात्रा के दौरान दिया। दरअसल, तेहरान पहुंचे आबे ने ट्रंप के आग्रह पर ईरान से अमरीकी कैदियों को रिहा करने के लिए कहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में जापानी सरकार के एक सूत्र के हवाले से शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

अमरीकी नौसेना के पूर्व अधिकारी भी ईरान की कैद में

बताया जा रहा है कि ईरान में कम से कम चार अमरीकी कैदी हैं। इनमें अमरीकी नौसेना के एक पूर्व अधिकारी भी शामिल हैं, जिसे 10 साल के कारावास की सजा सुनाई गई है। सूत्र का कहना है कि आबे ने बुधवार को ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी और गुरुवार को ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामेनेई से इन कैदियों की रिहाई का आग्रह किया था।

SCO शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का संबोधन, पढ़ें 10 बड़ी बातें

41 सालों में पहली बार किसी जापानी पीएम की ईरान यात्रा

हालांकि रिहाई की प्रक्रिया के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है। आपको बता दें कि तेहरान और वाशिंगटन की मध्यस्थता करने की उम्मीद से ईरान दौरे पर गए आबे पिछले 41 सालों में ऐसा करने वाले पहले जापानी नेता हैं। अमरीका और ईरान के बीच बीते कुछ समय से तनाव बढ़ गया है। इसके चलते क्षेत्र में सैन्य टकराव की संभावना बढ़ गई है।

खाड़ी शांति मिशन पर तेहरान पहुंचे जापानी पीएम शिंजो आबे, क्या करा पाएंगे अमरीका-ईरान के बीच सुलह?

आबे की कोशिश. ईरान का इनकार

जापानी पीएम ने माना था कि ईरान और अमरीका के बीच जारी गतिरोध के बीच क्षेत्र में तनाव को कम करने का रास्ता ढूंढना मुश्किल होगा। लेकिन उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि टोक्यो शांति और स्थिरिता के लिए काम करता रहेगा। वहीं, मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच दोनों दुश्मनों के बीच वार्ता कराने के आबे के प्रयास को झटका देते हुए गुरुवार को ईरान ने बड़ा बयान दिया था। ईरान ने कहा कि वह अमरीका से बातचीत नहीं करेगा।

US Airforce का बड़ा ऐलान, लंबी दाढ़ी और पगड़ी के साथ ड्यूटी कर सकेंगे सिख

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Miscellenous World / जापानी पीएम आबे ने निभाई दोस्ती, ईरान में अमरीकी कैदियों की रिहाई की अपील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो