scriptLebanon और इजरायल विवाद खत्म करने को राजी, अमरीकी मध्यस्थता में बातचीत पर सहमत हुए | Lebanon, Israel agree framework for talks to end border dispute | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

Lebanon और इजरायल विवाद खत्म करने को राजी, अमरीकी मध्यस्थता में बातचीत पर सहमत हुए

Highlights

लेबनानी पार्लियामेंट के स्पीकर नबीह बेर्री ने मीडिया को बताया कि “यह एक अंतिम समझौता है, न कि अंतिम रूप से।
बेर्री ने कहा,लेबनान के परिवर्तन का समय आ गया है जब देश एक गंभीर संकट का सामना कर रहा है।

नई दिल्लीOct 02, 2020 / 11:16 am

Mohit Saxena

Lebanon and Israel agreement

लेबनान और इजरायल में होगा समझौता।

बेरूत। लेबनान और इजरायल में बीते काफी समय से संघर्ष जारी है। इस बीच दोनों राष्ट्र लंबे समय से चल रहे विवाद को समाप्त करने के उद्देश्य से अमरीका की मध्यस्थता में बातचीत पर सहमत हो गए हैं। अभी तक लेबनान और इजरायल ने अपनी भूमि और समुद्री सीमाओं पर दशकों तक संघर्ष किया है।
अमरीका के राष्ट्रपति Donald Trump और पत्नी मेलानिया कोरोना की चपेट में, खुद को क्वारंटीन किया

लेबनानी पार्लियामेंट के स्पीकर नबीह बेर्री ने मीडिया को बताया कि “यह एक अंतिम समझौता है,न कि अंतिम रूप से। बेर्री ने कहा, संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में ब्लू लाइन के रूप में जानी जाने वाली इजराइल के साथ संयुक्त राष्ट्र की निगरानी सीमा के पास एक आधार पर चर्चा होगी।
उन्होंने कहा, “संयुक्त राज्य अमरीका ने दोनों पक्षों, इजराइल और लेबनान से, समुद्री सीमाओं को खींचने के लिए मध्यस्थ और सूत्रधार के रूप में कार्य करने के लिए कहा था, और वह ऐसा करने के लिए तैयार है।”
उन्होंने कहा कि अमरीका जल्द से जल्द एक समझौते के लिए जोर देगा, लेकिन भ्रष्टाचार के लिए अपने सहयोगी अली हसन खलील पर प्रतिबंध लगाने और भारी सशस्त्र समूह को आर्थिक रूप से सक्षम करने के लिए वाशिंगटन के कदम से पहले एक रूपरेखा पर समझौता किया गया था। ।
गौरतलब है लेबनान के परिवर्तन का समय आ गया है जब देश एक गंभीर संकट का सामना कर रहा है क्योंकि उसकी अर्थव्यवस्था को कर्ज के पहाड़ के नीचे कुचल दिया गया है। इस संकट को एक बड़े पैमाने पर बंदरगाह विस्फोट से जटिल किया गया था, जिसने 4 अगस्त को बेरूत के एक दलदल को बर्बाद कर दिया था।
Syria: युद्धग्रस्त इलाकों में भूख से पीड़ित बच्चों की संख्या सात लाख तक पहुंची

भूमध्य सागर में हाइड्रोकार्बन की संभावित उपस्थिति के कारण समुद्री सीमा का मुद्दा विशेष रूप से संवेदनशील है। फरवरी 2018 में, लेबनान ने तेल और गैस के लिए भूमध्य सागर में दो ब्लॉकों में अपतटीय ड्रिलिंग के लिए अपना पहला अनुबंध किया, जिसमें ऊर्जा दिग्गज कुल, ईएनआई और नोवाटेक शामिल थे।

Home / world / Miscellenous World / Lebanon और इजरायल विवाद खत्म करने को राजी, अमरीकी मध्यस्थता में बातचीत पर सहमत हुए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो