scriptपापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके, सुनामी की आशंका | Major earthquake strikes near Papua New Guinea | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके, सुनामी की आशंका

रिक्टर स्कैल पर 7.5 आंकी गई भूकंप की तीव्रता, कई इलाकों में सुनामी की आशंका, प्रशासन सर्तक हुआ

Mar 30, 2015 / 01:15 pm

Rakesh Mishra

earthquake

earthquake

पोर्ट मोरेसबी। पापुआ न्यू गिनी के तट पर आज तेज भूकंप आया। रिक्टर स्कैल पर भूकंप तीव्रता 7.5 आंकी गई है। इसके बाद आसपास के इलाकों में खतरनाक सुनामी की आशंका जताई जा रही है। हालांकि अभी किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है।

अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया है कि भूकंप निकटवर्ती न्यू ब्रिटेन द्वीप पर कोकोपो शहर से करीब 55 किलोमीटर और राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से 787 किलोमीटर दूर आया। भूकंप की गहराई 33 किलोमीटर में थी। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि उपलब्ध डाटा के आधार पर कुछ तटीय इलाकों के लिए खतरनाक सुनामी लहरों का पूर्वानुमान जताया जाता है। शुरूआत में इसकी तीव्रता 7.7 बताई गई थी।

सुनामी का खतरा पापुआ न्यू गिनी तक ही सीमित रहेगा और इससे एक से तीन मीटर के बीच लहरें उठने की आशंका है। ऑस्ट्रेलिया, जापान, फिलीपींस, न्यू कैलेडोनिया, मार्शल आइलैंडस, फिजी, समोआ और वानुअतु सहित प्रशांत क्षेत्र का अन्य तटीय इलाका 30 सेंटीमीटर से कम की छोटी-छोटी लहरों की चपेट में आ सकती है। शुरूआती भूकंप के बाद उसी इलाके में 5.7 तीव्रता भूकंप का एक और झटका आया।

Home / world / Miscellenous World / पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके, सुनामी की आशंका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो