scriptNASA ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा एसएस कल्पना चावला के नाम वाला स्पेसशिप | NASA send SS Kalpana Chawla spaceship to international space station | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

NASA ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा एसएस कल्पना चावला के नाम वाला स्पेसशिप

Highlights

ये अंतरिक्ष यान, एक नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन साइग्नस पर दो दिन बाद अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंच सकेगा।
स्पेसशिप अंतरिक्ष स्टेशन पर लगभग 3,630 किलोग्राम सामान पहुंचाएगी।

नई दिल्लीOct 03, 2020 / 02:54 pm

Mohit Saxena

SS Kalpana Chawla spaceship

एसएस कल्पना चावला के नाम वाला स्पेसशिप भेजा।

वाशिंगटन। भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम वाले वाले स्पेसशिप की नासा ने सफल लांचिंग की। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए एक वाणिज्यिक कार्गो अंतरिक्ष यान में भेजा गया।

Imran Khan का दिखावा कहीं पड़ न जाए भारी, बाजवा के लिए इस बयान को सहन करना आसान नहीं

इसे भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर लॉन्च किया गया है। गौरतलब है कि कल्पना चावला को अंतरिक्ष अभियान में अहम योगदान रहा है। नासा ने उन्हें ये सम्मान दिया है।

एस.एस. कल्पना चावला को मिड-अटलांटिक रीजनल स्पेसपोर्ट (MARS) से वर्जीनिया में नासा की वॉलॉप्स फ़्लाइट फैसिलिटी से रात 9 बजकर 38 मिनट पर लांच किया गया। ये अंतरिक्ष यान, एक नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन साइग्नस पर दो दिन बाद अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंच सकेगा और उससे जुड़ जाएगा। एनजी -14 मिशन पर एस.एस. कल्पना चावला स्पेसशिप अंतरिक्ष स्टेशन पर लगभग 3,630 किलोग्राम सामान पहुंचाएगी।

Coronavirus से संक्रमित डोनाल्ड ट्रंप इलाज के लिए आर्मी अस्पताल पहुंचे, यहीं से देखेंगे सरकारी कामकाज

गौरतलब है कि पहले दो बार कल्पना चावला स्पेसशिप की लॉचिंग को टाल दिया गया था। अमरीकन एयरोस्पेस कंपनी नार्थरोप ग्रुमैन के इस कार्गो स्पेसशिप को शुक्रवार को लॉन्च किया जाना था। लेकिन लॉन्चिंग से सिर्फ 2 मिनट 40 सेकंड पहले कुछ तकनीकी खराबी के कारण ऐसा नहीं हो सका। नासा ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। इससे पहले 29 सितंबर को खराब मौसम की वजह से इसे लॉन्च नहीं किया जा सका था।

Home / world / Miscellenous World / NASA ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा एसएस कल्पना चावला के नाम वाला स्पेसशिप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो