scriptUNHRC में इमरान को लगा बड़ा झटका, कश्मीर पर भारत के खिलाफ प्रस्ताव पास कराने में नाकाम हुआ PAK | Pakistan's defeat in UNHRC, failed to pass resolution on Kashmir | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

UNHRC में इमरान को लगा बड़ा झटका, कश्मीर पर भारत के खिलाफ प्रस्ताव पास कराने में नाकाम हुआ PAK

पाकिस्तान ने UNHRC में भारत के खिलाफ मानवाधिकार उल्लंघन का मुद्दा उठाया था
भारत ने पाकिस्तान के हर आरोप का करारा जवाब देते हुए कश्मीर को अपना आतंरिक मामला बताया

Sep 21, 2019 / 11:08 am

Anil Kumar

imran.jpg

जेनेवा। कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान ने भारत को हर अंतर्राष्ट्रीय मंच पर घेरने की कोशिश की है, लेकिन हर बार उसे मुंह की खानी पड़ी है। अब एक बार फिर से संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाने की तैयारी कर रहे इमरान खान को उससे पहले ही एक बड़ा झटका लगा है।

दरअसल, कश्मीर में कथित तौर पर मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग (UNHRC) में प्रस्ताव लाने की कोशिश कर रहे पाकिस्तान का प्रयास विफल हो गया है।

आर्टिकल 370 हटने के बाद घरेलू मोर्चे पर कश्मीर मुद्दे का फायदा उठा रहे हैं इमरान खान !

जेनेवा में चल रहे 42वें मानवाधिकार सेशन के दौरान पाकिस्तान एक प्रस्ताव लाना चाहता था, लेकिन इसके लिए वह पर्याप्त संख्या में सदस्य देशों का समर्थन हासिन नहीं कर सका। लिहाजा अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत की एक ओर कूटनीतिक जीत हुई है।

unhrc_1.jpg

अब तक हर मंच पर पाकिस्तान को मिली है हार

बता दें कि UNHRC में 47 देश हिस्सा ले रहे हैं, इसमें भारत और पाकिस्तान भी शामिल है। भारत ने अपना पक्ष रखते हुए कश्मीर मुद्दे पर साफ कर दिया कि यह भारत का आंतरिक मामला है।

भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे अजय बिसारिया ने पाकिस्तान को की पोल खोल कर रख दी। भारत ने साफ कर दिया कि सीमा पार से भारत में आतंकवाद को फैलाया जा रहा है। इतना ही नहीं इसमें सीमा पार से सरकार का समर्थन भी मिला हुआ है।

कश्मीर तनाव के बीच रक्षा समेत अन्य विभागों में बड़े बदलाव की तैयारी कर रहे हैं इमरान खान

UNHRC में पाकिस्तान ने दावा किया था कि कश्मीर मुद्दे पर 60 से अधिक देश उनके समर्थन में हैं, लेकिन उन्होंने किसी देश का नाम नहीं बताया और न ही कोई सूची जारी की। पाकिस्तान के झूठ का कई बार पर्दाफाश हो चुका है।

इसके अलावा इमरान खान ने दावा किया था कि मुस्लिम देश उनके साथ है, जबकि हकीकत में बड़े मुस्लिम देश जिसमें सऊदी अरब, इंडोनेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, मालदीव, अफगानिस्तान आदि शामिल है, सबने एक स्वर में कहा कि कश्मीर का मामला भारत का आंतरिक मामला है।

साथ ही ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कॉर्पोरेशन (OIC) से भी पाकिस्तान को किसी तरह से कोई सहयोग नहीं मिल सका।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / UNHRC में इमरान को लगा बड़ा झटका, कश्मीर पर भारत के खिलाफ प्रस्ताव पास कराने में नाकाम हुआ PAK

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो