scriptरूस कभी भी दाग सकता है महाविनाशक परमाणु मिसाइल RS-18, पलक झपकते तबाह हो जाएगा फ्रांस और टेक्सास | Russia Planning To Test Sarmat RS-18 Missile, Its Capavle To Destroying France And Texas | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

रूस कभी भी दाग सकता है महाविनाशक परमाणु मिसाइल RS-18, पलक झपकते तबाह हो जाएगा फ्रांस और टेक्सास

HIGHLIGHTS

Russia Missile Test: रूस महाविनाशक परमाणु मिसाइल RS-18 सरमत का परीक्षण करने जा रहा है। नाटो देश इस मिसाइल को सटान-2 (Satan 2) के नाम से बुलाते हैं।
रूस का यह नया मिसाइल सिस्टम 10 हजार किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है।
यह मिसाइल पलक झपकते ही फ्रांस और अमरीका के टेक्सास प्रांत को राख में मिला सकता है।

Jan 05, 2021 / 04:38 pm

Anil Kumar

satan.jpg

Russia Planning To Test Sarmat RS-18 Missile, Its Capavle To Destroying France And Texas

मॉस्को। रूस अपनी सैन्य क्षमता लगातार बढ़ाता जा रहा है और अब एक ऐसे महाविनाशक परमाणु मिसाइल ( Russia Nuclear Missile ) दागने जा रहा है, जिससे पलक झपकते ही फ्रांस राख में मिला सकता है। इतना ही नहीं, अमरीका के टेक्सास राज्य को भी चंद सेंकेंड में राख के ढेर में बदल सकता है।

रूस इस नई परमाणु मिसाइल का परीक्षण ( Russia Missile Test ) ऐसे समय में करने जा रहा है, जब अमरीका और यूरोपीय देशों के बीच में तनाव जारी है। रूस का यह नया मिसाइल सिस्टम 10 हजार किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है। यह एक अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल सिस्टम है। इसका नाम RS-18 सरमत है, हालांकि नाटो देश इस मिसाइल को सटान-2 (Satan 2) के नाम से बुलाते हैं।

हवा से सतह पर मार करने वाले स्वदेशी ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल बेड़े को मंजूरी

एक साथ 16 परमाणु बमों को ले जाने में सक्षम

रूसी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, RS-18 मिसालइल अपने साथ 16 छोटे परमाणु बमों या फिर एक विशान थर्मोन्यूक्लियर बम ले जाने में सक्षम है। यदि सुरक्षाबल चाहे तो थर्मोन्यूक्लियर बम के साथ छोटे बम को भी साथ में दाग सकते हैं।

मंत्रालय के अनुसार, इस मिसाइल का वजन 100 टन है और करीब 10 हजार किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि दुश्मन के एयर डिफेंस सिस्टम ( Air Defence System ) को पलक झपकते ही तबाह कर सकती है। साथ ही एक ही समय में इसका एक-एक वॉरहेड अलग-अलग लक्ष्‍य को तबाह कर सकता है। एसएस-18 दुनिया की सबसे भारी अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yhjz9

2022 तक रूसी सेना में होगी शामिल!

रूसी रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शोइगु ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( President Vladimir Putin ) को बताया है कि नई हाईपरसोनिक मिलाइल ऑपरेशनल हो गई है। इसके बाद अब पुतिन ने एसएस-18 के परीक्षण का फैसला लिया है। इससे पहले वे कई बार सरमत मिसाइल के परीक्षण को रद्द कर चुके हैं।

भारत ने किया स्वदेशी इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण, कम ऊंचाई वाली मिसाइल को मार गिराने में सक्षम

रूस के उपरक्षा मंत्री अलेक्‍सी क्रिवोरुचको ने सेना के अखबार को बताया क‍ि RS-18 मिसाइल का परीक्षण कभी भी हो सकता है। सरमत मिसाइल के अलग होने का टेस्‍ट पूरा हो गया है और यह सफल रहा है। निकट भविष्‍य में अब हम मिसाइल का फ्लाइट टेस्‍ट करेंगे। सरमत मिसाइल के परीक्षण के लिए रक्षा मंत्रालय साइबेरिया में एक परीक्षण स्‍थल बनाने जा रहा है।

रूसी अधिकारी दावा कर रहे हैं कि इस मिसाइल को 2022 तक रूस के स्‍ट्रेटजिक मिसाइल फोर्स में शाम‍िल किया जाएगा। इससे पहले इस मिसाइल को वर्ष 2020 में सेवा में आना था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yhgtn

Home / world / Miscellenous World / रूस कभी भी दाग सकता है महाविनाशक परमाणु मिसाइल RS-18, पलक झपकते तबाह हो जाएगा फ्रांस और टेक्सास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो