सावधान: Corona पर वैज्ञानिकों की कड़ी चेतावनी! ठंड में और भी घातक होगा वायरस

HIGHLIGHTS

  • Coronavirus Case: अमरीकी वैज्ञानिकों ने कहा है कि ठंड बढ़ने के साथ ही कोरोना का प्रकोप भी बढ़ता जाएगा।
  • वैज्ञानिकों ने कहा है कि ठंड के मौसम में कोरोना से बचने के लिए अपने घरों व दफ्तर की खिड़कियां खुली रखें।

वाशिंगटन। पूरी दुनिया कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से जूझ रही है और लगातार ये वायरस तेजी से अभी भी लोगों को शिकार बनाता जा रहा है। ऐसे में इस वायरस को लेकर कई तरह की आशंकाएं जताई जा रही है। अब अमरीकी वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस ( Coronavirus ) को लेकर बड़ी चेतावनी जारी की है।

अमरीकी वैज्ञानिकों ने कहा है कि जैसे-जैसे ठंड का समय करीब आता जाएगा यानी ठंड बढ़ने के साथ ही कोरोना वायरस का प्रकोप भी बढ़ता जाएगा। ठंड में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में भारी इजाफा हो सकता है।

दुनियाभर में कोरोना ने एक बार फिर पकड़ी रफ्तार, 3.20 करोड़ के पार पहुंचा संक्रमितों की संख्या

ऐसे में इस वायरस के प्रकोप से बचने के लिए वैज्ञानिकों ने सावधानी बरतने की चेतावनी दी है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि ठंड के मौसम में लोग अपने घरों व दफ्तर की खिड़कियां खुली रखें। चूंकि ऐसे मौसम में लोग कमरे के अंदर बंद रहना पसंद करते हैं और बंद कमरे में वायरस के फैलने का खतरा ज्यादा रहता है।

कोरोना से बचाव के लिए रखें सावधानियां

कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के एटमॉसफियर केमिस्ट डेलफिन फार्मर ने बताया है कि ऐसी जगह जहां पर खराब वेंटिलेशन हो, वहां पर ज्यदा दूर और देर तक वायरस का खतरा रहता है। वहीं कोरोना पर शोध कर रहीं अमरीकी डॉक्टर मार ने भी कहा है कि रेस्टोरेंट व बार जैसी जगह जो कि चारो तरफ से बंद रहता है, वहां कोरोना का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

कोरोना वायरस के बीच अमरीका में 673 साल पुराने वायरस ने मचाया हड़कंप

खराब वेंटिलेशन के कारण वायरस उसी परिधि में मौजूद रहता है और किसी न किसी रूप में उस वायरस के हम तक पहुंचने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए अपने घरों के कमरे और ऑफिस की खिड़कियों को खुला रखें। इससे स्वच्छ और ताजा हवा का फ्लो कमरे में बना रहेगा, जिससे वायरस के कमरे के अंदर बने रहने की संभावना कम हो जाती है।

वैज्ञानिकों को कहना है कि चूंकि पहले ये देखा गया था कि वायरस के छोटे ड्रॉपलेट्स यानी एयरोसोल्स हवा में 16 फीट तक फैल सकता है, ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए सबसे बेहतर सावधानी बरतना ही है। इसमें फेस को ढंक कर रखना और हाथ को साबुन से बार-बार अच्छे से धोना आदि शामिल है।

Coronavirus Outbreak
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned