scriptताइवान: साई की वापसी पर अमरीका ने दी बधाई, बौखलाए बीजिंग ने बताया ‘एक चीन’ के सिद्धांत का उल्लंघन | Taiwan: America congratulates Tsai Ing-wen, Beijing said 'one China' principle violated | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ताइवान: साई की वापसी पर अमरीका ने दी बधाई, बौखलाए बीजिंग ने बताया ‘एक चीन’ के सिद्धांत का उल्लंघन

ताइवान में साई इंग-वेन ( Taiwan president Tsai Ing-wen ) की वापसी पर अमरीका, जापान, ब्रिटेन समेत कई देशों ने दी बधाई
साई को बधाई देने पर भड़का चीन, कहा- आंतरिक मामले में दखल न दें

नई दिल्लीJan 13, 2020 / 08:52 pm

Anil Kumar

Taiwan President Tsai Ing-wen

Taiwan president Tsai Ing-wen (File Photo)

वाशिंगटन। कई मामलों पर अमरीका-चीन ( America-China Relation ) में तनाव है, खासकर ट्रेड वॉर ( Trade War ) को लेकर दोनों देशों में दूरियां बढ़ गई है और अब एक मामले ने फिर से दोनों देशों केेेे बीच तकरार बढ़ा दिया है।

दरअसल, अमरीका ने ताइवान ( Taiwan ) की नव नियुक्त राष्ट्रपति साई इंग-वेन ( Taiwan president Tsai Ing-wen ) को बधाई दी, जिसको लेकर चीन आगबबूला हो गया। चीन ने सख्त आपत्ति जताते हुए कहा कि अमरीका या किसी अन्य देश का साई इंग वेन को बधाई देना ‘एक चीन’ के सिद्धांत का खुला उल्लंघन है।

Taiwan Presidential Election: राष्ट्रपति साई इन-वेंग ने भारी बहुमत से दर्ज की जीत, दूसरी बार सत्ता में हुईं काबिज

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआन ने रविवार को कहा कि चीन इस बात पर एतराज करता है कि कोई भी देश उनके आंतरिक मामले पर दखल दे। उन्होंने आगे यह भी कहा कि हम चीन के साथ राजनयिक रिश्ते रखने वाले देशों और ताइवान के बीच किसी भी आधिकारिक आदान प्रदान का विरोध करते हैं।

शुआन ने कहा कि ताइवान में जो भी हुआ यानी कि साई की सत्ता में वापसी, जिसका कोई मतलब नहीं है। क्योंकि इससे यह सच नहीं बदल जाएगा कि दुनिया में एक ही चीन है और ताइवान चीन का अभिन्न हिस्सा है। चीन सरकार का रुख कभी नहीं बदलेगा।

अमरीका-ब्रिटेन-जापान समेत कई देशों ने साई को दी बधाई

बता दें कि ताइवान में साई इंग-वेन की वापसी पर कई देशों ने बधाई दी। इसमें अमरीका, जापान, ब्रिटेन समेत कई देश शामिल हैं। इसको लेकर चीन ने नाराजगी जाहिर की।

ताइवान में ‘अमरीकन इंस्टीट्यूट’ के निदेशक और अमरीकी राजदूत विलियम ब्रेंट क्रिश्टेंसन ने साई को उनकी जीत पर बधाई दी, इसपर उन्होंने समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

साई ने कहा, ‘ताइवान-अमरीका भागीदारी द्विपक्षीय भागीदारी से वैश्विक भागीदारी तक बढ़ चुका है। भविष्य में हम इस आधार को और मजबूत करेंगे जो हमने तीन वर्षों में वैश्विक मुद्दों पर सहयोग से तैयार किया है।’

ताइवान को अपना बताता है चीन

आपको बता दें कि चीन ताइवान को अपना अभिन्न अंग मानता है, जबकि ताइवान खुद को एक स्वशासित राज्य मानता है। साई अमरीका के बेहद करीब मानी जाती है।

ताइवान का उभरना चीन के लिए सबसे बड़ी चुनौती, अमरीकी हथियार बिगाड़ सकते हैं ड्रैगन का खेल

यही कारण है कि चीन ताइवान के साथ अमरीका के किसी भी तरह के संपर्क का विरोध करता है और उसे घरेलू मामलों में हस्तक्षेप करार देता है।

बीते साल साई अमरीका के दौरे पर गई थीं, जिसके बाद काफी विवाद हुआ था और चीन व अमरीका के बीच टकराव देखने को मिला था। अमरीका ने ताइवान के साथ सैन्य मदद कराने के लिए करार किया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / ताइवान: साई की वापसी पर अमरीका ने दी बधाई, बौखलाए बीजिंग ने बताया ‘एक चीन’ के सिद्धांत का उल्लंघन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो