scriptअब छूटेंगे चीन और पाकिस्तान के पसीने, अमरीका भारत को देगा THAAD मिसाइल सिस्टम | US Thaad missile system to India may create problem for pakistan | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अब छूटेंगे चीन और पाकिस्तान के पसीने, अमरीका भारत को देगा THAAD मिसाइल सिस्टम

दुनिया का दूसरा सबसे सेफ मिसाइल डिफेंस सिस्टम है थाड
रूसी S 400 के बाद सबसे अचूक मानी जाती है थाड मिसाइल
दुनिया के केवल 4 देशों के पास थाड मिसाइल डिफेंस सिस्टम

नई दिल्लीMay 13, 2019 / 05:40 pm

Siddharth Priyadarshi

Thaad missile defense system

वाशिंगटन। अपने पडोसी देशों चीन और पाकिस्तान से मिल रही चुनौती का सामना कर रहे भारत के लिए एक राहत देने वाली खबर आई है। अमरीका ने भारत को एक ऐसी खतरनाक मिसाइल प्रणाली देने की पेशकश की है जो चीन और पाकिस्तान के पसीने छुड़ा देगी। अमरीका ने भारत को THAAD मिसाइल सिस्टम देने का एलान किया है। गौरतलब है कि अमरीका के पास भारत का प्रस्ताव काफी समय से लंबित था, लेकिन अमरीका इस पर अंतिम रूप से कोई फैसला नहीं कर रहा था।

भारत ही नहीं, इन देशों का चुनाव भी बदल सकता है दुनिया की तस्वीर

अमरीका का बड़ा एलान

जब भारत ने रूस से S 400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने की डील फाइनल की, तो अमरीका को लगा कि बाजी उसके हाथ से निकल जाएगी और भारत एक बार फिर से रूस के काफी करीब आ जाएगा। अमरीकी अखबार वाशिंगटन पोस्ट की खबर में दावा किया गया है कि अमरीका ने अब भारत को थाड और पैट्रियट मिसाइल सिस्टम ऑफर किया है। अखबार ने एक अमरीकी अधिकारी के हवाले से इस बात का दावा किया है। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि इस बारे में अमरीका का ऑफिसियल स्टैंड भी हूबहू ऐसा है या उसके साथ कुछ शर्तें जुड़ी हुई हैं। अमरीकी मीडिया की मानें तो अमरीका करीब-करीब इस फैसले पर मुहर लगा चुका है। केवल इसका औपचारिक एलान होना भर बाकी है। असल में अमरीका नहीं चाहता कि भारत रूस से यह डील करे। आपको बता दें कि रूसी एस-400 को विश्व का बेहतरीन मिसाइल डिफेंस सिस्टम माना जाता है।

अफगान शांति वार्ता से किसको, कितना फायदा, आखिर तालिबान से क्या बात कर रहा है अमरीका ?

क्या चाहता है अमरीका

अमरीका की पूरी कोशिश है कि भारत को एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम न मिल पाए या भारत खुद ही यह डील कैंसिल कर दे। विकल्प के रूप में अमरीका ने भारत को टर्मिनल हाई एल्टिट्यूड एरिया डिफेंस (टीएचएएडी) और पैट्रियट अडवांस्ड कैपेबिलिटी (पीएसी-3) मिसाइल डिफेंस सिस्टम बेचने की पेशकश की है। अमरीकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने वाशिंगटन पोस्ट से कहा, “हम सार्वजनिक रूप से थाड की बिक्री की पुष्टि नहीं करते हैं, जब तक इस बारे में औपचारिक रूप से अमरीकी कांग्रेस को सूचित नहीं किया जाता है। लेकिन हम इतना जरूर कहेंगे कि यह सौदा पाइप लाइन में है।

पनामा में आया 6.1 तीव्रता का भूकंप, कई लोगों के हताहत होने की आशंका

चीन और पाकिस्तान के छूटे पसीने

अमरीका से थाड और पैट्रियट मिसाइल सिस्टम भारत को मिलने की भनक से चीन और पाकिस्तान में हलचल शुरू हो गई है। रविवार अमरीकी प्रशासन से सुगबुगाहट मिलते ही सबसे पहले चीन को परेशानी हुई और उसके विदेश विभाग की एक सहायक ने मीडिया ब्रीफिंग की दौरान अमरीका पर दक्षिण एशिया में सामरिक संतुलन बिगाड़ने का आरोप लगाया। इस पर पाक की तरफ से कोई औपचारिक प्रतिक्रिया तो नहीं आई है लेकिन यह तय है कि भारत को इस मिसाइल का मिलना पाकिस्तान के हुक्मरानों की नींद जरूर उड़ा देगा।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

Home / world / Miscellenous World / अब छूटेंगे चीन और पाकिस्तान के पसीने, अमरीका भारत को देगा THAAD मिसाइल सिस्टम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो