scriptवैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, पता चल गया कौन लोग अधिक तेजी से क्यों फैलाते हैं कोरोना वायरस? | Why some people are superspreaders of coronavirus | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, पता चल गया कौन लोग अधिक तेजी से क्यों फैलाते हैं कोरोना वायरस?

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ता ने 194 स्वस्थ लोगों और कोरोना से संक्रमित अन्य जानवरों का आकलन कर ये शोध किया है।
‘पीएनएएस’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है शोध

Feb 11, 2021 / 03:52 pm

Vivhav Shukla

Why some people are superspreaders of coronavirus

Why some people are superspreaders of coronavirus

नई दिल्ली। पहले की तुलना में कोविड-19 की महामारी दुनिया भर में घट रही है। हालांकि अभी भी कई ऐसे देश देश हैं जहां इस महामारी ने कोहराम मचा रखा है। इस वायरस के शिकार होने वाले बहुत से लोगों में खांसी, बुख़ार और स्वाद व गंध का पता न चलने के लक्षण दिखाई देते हैं। लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं जिनमें ऐसे कोई लक्षण नहीं दिखाई देते। और, इसी वजह से उन्हें कभी पता ही नहीं चलता कि वो कोविड-19 की बीमारी अपने साथ लेकर घूम रहे हैं।
लेकिन अब भी लोगों को एक बात जो समझ नहीं आ रही है कि वो कौन लोग हैं जिनसे संक्रमण फैलने का खतरा सबसे अधिक है। कोरोना के बारे में पता लगाने के लिए वैज्ञानिक लगातार शोध भी कर रहे हैं। अब एक शोध में पता चला है कि आखिर वो कौन से कारक हैं, जो ये तय करते हैं कि किस व्यक्ति से कोरोना वायरस तेजी से फैलेगा और किससे तेजी से नहीं फैलेगा।
भारत से Corona Vaccine पाकर भावुक हुए इस देश के प्रधानमंत्री, खुद ही विमान से उतारने लगे टीके

d41586-020-00502-w_18835172.jpg
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने किया शोध

‘पीएनएएस’ पत्रिका में प्रकाशित शोध के मुताबिक, मोटापा, आयु और कोरोना वायरस संक्रमण के स्तर के हिसाब से संक्रमण फैलता है। जैसे कारक संक्रमित व्यक्ति के सांस छोड़ते समय निकलने वाले वायरस के कणों की संख्या को प्रभावित करते हैं
अमेरिका स्थित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ता ने 194 स्वस्थ लोगों और कोरोना से संक्रमित अन्य जानवरों का आकलन कर ये शोध किया है। इसमें पता चला कि कोई संक्रमित व्यक्ति ऐरोसोल के कितने कण सांस के साथ छोड़ता है, वह उसकी आयु, संक्रमण की स्थिति और शरीर के बीएमआई जैसे कारकों पर निर्भर करता है।
d41586-020-00502-w_18832048.jpg
बुजुर्ग मरीज से सबसे अधिक खतरा

इस शोध में शामिल एक वैज्ञानिक ने बताया, ‘गंभीर रूप से संक्रमित बुजुर्ग मरीज अन्य संक्रमितों की तुलना में तीन गुणा अधिक तेजी से संक्रमण फैलाते हैं। क्योंकि इनका बीएमआई अन्य की तुलना में अत्यधिक होता है। ऐसे ही 20 प्रतिशत संक्रमित लोग 80 प्रतिशत संक्रमण के लिए जिम्मेदार हैं।’
उन्होंने आगे कहा कि संक्रमण के तेजी से फैलने के लिए जिम्मेदार अन्य कारकों का पता लगाने के लिए और अध्ययन की आवश्यकता है। इस अध्यन से ये तो तय है कि बुजुर्ग मरीजों से वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता है।
WHO का खुलासा, चीन के वुहान मार्केट से ही वायरस पूरी दुनिया में फैला

d41586-020-00502-w_18803054.jpg
कैसे फैला कोरोना?

बता दें कोरोना वायरस को लेकर दुनिया भर में शोध किए जा रहे हैं। इसके साथ ही इसके उत्पत्ति को लेकर भी कई तरह की रिसर्च जारी है। कई लोगों का मानना है कि वायरस की उत्पत्ति चीन की लैब से हुई थी। लेकिन इस दावे को चीन हमेशा खारिज करता रहा है।वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के क खाद्य सुरक्षा एवं जंतु रोग विशेषज्ञ पीटर बेन एम्बारेक ने वायरस के उत्पत्ति के लिए जानवर को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने कहा कोविड-19 वायरस ने पहली बार संभवत: किसी जानवर से मानव शरीर में प्रवेश किया होगा। एम्बारेक ने भी चीन की लैब से इसके फैलने बात को खारिज कर दिया है।

Home / world / Miscellenous World / वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, पता चल गया कौन लोग अधिक तेजी से क्यों फैलाते हैं कोरोना वायरस?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो