scriptWHO का खुलासा, चीन के वुहान हुआनन मार्केट से ही वायरस पूरी दुनिया में फैला | WHO disclosed, virus spread all over the world from China | Patrika News

WHO का खुलासा, चीन के वुहान हुआनन मार्केट से ही वायरस पूरी दुनिया में फैला

locationनई दिल्लीPublished: Feb 09, 2021 05:27:02 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

दिसंबर 2019 में वुहान हुआनन मार्केट से पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस।
विश्व स्वास्थ्य संगठन की 14 सदस्यीय टीम चीन के वुहान पहुंची थी।

Coronavirus in China
नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) कहां और किस से फैला? इसकी जांच करने को लेकर चीन पहुंची विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) की टीम का कहना है कि जांच दल को इस बात पक्के सबूत मिले हैं कि चीन के वुहान हुआनन मार्केट से ही वायरस पूरी दुनिया में फैला है।
अदालत के फैसले के बाद केंद्र सरकार ने मानी पुरानी पेंशन व्यवस्था, लोकसभा में दी जानकारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन के बेन एम्बार्क (Ben Embarek) ने कहा कि टीम को दिसंबर 2019 से पहले वुहान या किसी और जगह पर कोरोना वायरस संक्रमण के कोई सबूत प्राप्त नहीं हुए हैं, लेकिन जांच दल को दिसंबर 2019 में वुहान हुआनन मार्केट से कोविड—19 संक्रमण के बाहरी दुनिया में फैलने के प्राप्त हुए हैं। बेन के अनुसार हालिया वुहान इंवेस्टिगेशन (Wuhan investigation) ने नई जानकारियों का खुलासा किया है, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौजूदा परिस्थितियों में नाटकीय बदलाव नहीं आया है।
गौरतलब है कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जानकारी लेने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की 14 सदस्यीय टीम चीन के वुहान पहुंची थी। चीन के वुहान में नवंबर 2019 में वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। डब्ल्यूएचओ की टीम के सदस्य और न्यूयॉर्क से जुड़ाव रखने वाले जंतु विज्ञानी पीटर दास्जाक ने सोमवार को बताया था कि कि जांच दल को महामारी के फैलने में वुहान सीफूड मार्केट की भूमिका को लेकर अहम सुराग मिले हैं।
अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से विश्वभर में 10 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। वहीं 23 लाख से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है। मई 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन इसके जन्म लेने से जुड़े कारणों का पता लगाने की मांग की गई थी। इससे पहले कई सारी रिसर्च में दावा किया जा चुका है कि वायरस की उत्त्पति में मार्केट की कोई भूमिका नहीं है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z7kvj
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो