हैकर्स ने Apple के सिस्टम में खोजे 55 बग, ईनाम में मिले 2,88,500 डॉलर

हैकरों ने एप्पल के कोर इंफ्रास्ट्रक्चर पर कंट्रोल कर लिया था और वहां से निजी ईमेल, आईक्लाउड डेटा और अन्य निजी जानकारियां चोरी कर ली थीं।

By: Mahendra Yadav

Published: 11 Oct 2020, 07:00 PM IST

iphone निर्माता कंपनी Apple के कोर इंफ्रास्ट्रक्चर पर कुछ हैकर्स ने कंट्रोल कर लिया था। इन हैकर्स ने तीन महीने तक एप्पल के कोर स्स्टिम को हैक करके रखा था। इन हैकर्स ने एप्पल के कोर सिस्टम में 55 बग (कमजोरियां) खोजे हैं। कंपनी की तरफ से हैकरों के समूह को इनाम में मोटी रकम भी दी है। इन हैकर्स को एप्प्ल की तरफ से 2,88,500 डॉलर दिए गए हैं। हैकरों ने एप्पल के कोर इंफ्रास्ट्रक्चर पर कंट्रोल कर लिया था और वहां से निजी ईमेल, आईक्लाउड डेटा और अन्य निजी जानकारियां चोरी कर ली थीं।

यह भी पढ़ें—फ्री मिल रहे हैं Samsung के Galaxy Fold जैसे महंगे स्मार्टफोन, ऐसे उठाएं लाभ

सिक्योरिटी रिसर्चर के बारे में पढ़ने के बाद किया ऐसा

हैकरों ने एप्प्ल के कोर इंफ्रास्ट्रक्चर में जो बग खोजे थे उनमें से 11 गंभीर, 29 ज्यादा गंभीर, 13 मध्य गंभीर और 2 को कम गंभीर माना गया है। हैकर्स के समूह में शामिल और वेब एप्लिकेशन सिक्योरिटी रिसर्चर सैम करी का कहना है कि यह भुगतान 5 लाख डॉलर से अधिक हो सकता है। हैकर्स का कहना है कि उन्होंने 27 वर्षीय सिक्योरिटी रिसर्चर भावुक जैन के बारे में पढ़ने के बाद एप्पल की वेब एसेट को निशाना बनाया। बता दें कि भावुक ने हाल ही में एप्पल अकाउंट अथॉन्टिकेशन में गड़बड़ी खोजकर 1 लाख डॉलर (75.5 लाख रुपये से अधिक) जीते थे।

apple_2.png


फेसबुक ने भी दिया था बग ढूंढने वाले को इनाम
बता दें कि एप्प्ल की तरह ही फेसबुक पर भी एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने बग ढूंढा था। फेसबुक ने एंड्रायड एप में बग खोजने वाले इस सिक्योरिटी रिसर्चर को 10 हजार डॉलर का इनाम दिया। फेसबुक का कहना है कि सिक्योरिटी रिसर्चर द्वारा खोजे गए बग के कारण फेसबुक के एंड्रायड एप का डाउनलोड फीचर कमजोर हो जाता और इस कारण उस पर रिमोट कोड एक्सक्यूशन अटैक का खतरा बढ़ जाता। फेसबुक के एंड्रॉयड एप में इस बग को सिक्योरिटी रिसर्चर सैयद अब्देलहफीज ने खोजा था। फेसबुक का कहना है कि बग का पता चलने के बाद अब उन्होंने इस कमी को सही कर दिया है।

यह भी पढ़ें—Faceless chat एप के जरिए पहचान छिपाकर कर सकते हैं Whatsapp और facebook पर किसी से भी चैट

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned