scriptफेसबुक पर किसने कब क्या पोस्ट किया था, ऎसे खोज सकेंगे आसानी से | facebook Makes search results Advance for older posts | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

फेसबुक पर किसने कब क्या पोस्ट किया था, ऎसे खोज सकेंगे आसानी से

अब आप फेसबुक पर किसी भी यूजर की पुरानी पोस्ट्स को आसानी से सर्च कर सकते हैं

Oct 27, 2015 / 12:27 pm

Anil Kumar

Facebook Search

Facebook Search

नई दिल्ली। फेसबुक ने अब अपनी सर्च फीचर को और भी यूजर फ्रेंडली बना दिया है। इसके तहत आप यह बड़ी आसानी से खोज सकते हैं कि किस यूजर ने कब क्या पोस्ट किया था। फेसबुक ने लगभग दो ट्रिलियन पोस्ट्स की एक सूची बनाई है ताकि यूजर्स को पोस्ट्स खोजने में आसानी हो। इस बदलाव की वजह से होगा यह कि जब भी कोई किसी सूचना को सर्च में डालेगा तो पुराने पोस्ट परिणाम के रूप में आ जाएंगे।



इसलिए जारी किया है फीचर
माना जा रहा है कि फेसबुक का यह कदम लोगों को फेसबुक से जोड़कर रखने के लिए उठाया गया है। लेकिन इसके अलावा ऎसे लोगों के लिए विकल्प भी उपलब्ध होंगे जो नहीं चाहते कि उनके पुराने पोस्ट बड़े पैमाने पर लोग देख पाएं। फे सबुक के सर्च विभाग के प्रमुख टॉम स्टॉकी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि कई लोग फेसबुक पर यह जानने आते हैं कि उनके दोस्त और परिवार के लोग दुनिया की घटनाओं पर क्या प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। गौरतलब है कि फेसबुक पर हर दिन करीब डेढ़ अरब सर्च किए जाते हैं।


पला चल जाएगा कि किन लोगों ने देखी आपकी पुरानी पोस्ट
टॉम स्टॉकी के मुताबिक दुनिया किसी घटना पर कैसे प्रतिक्रिया दे रही है, इसे बिना किसी दिक्कत के जानने में मदद करने के लिए ही सर्च परिणामों को व्यवस्थित किया गया है। इस नई सुविधा के तहत फेसबुक यूजर्स को यह भी पता चलेगा कि आपकी पुरानी पोस्ट को किन लोगों ने बाद में देखा है। हालांकि फिलहाल यह सुविधा अमरीका में मौजूद फेसबुक यूजर्स को दी गई है।


टि्वटर की टक्कर में
कैटलिन मैकगैरी ने पीसी वर्ल्ड पर कहा है कि कि फेसबुक के इस कदम ने उसे सीधे तौर पर टि्वटर के साथ प्रतिस्पर्धा में खड़ा कर दिया है। टि्वटर ने हाल ही में मूमेंट्स नाम से इसी तरह की सुविधा शुरू की है जिसके तहत किसी यूजर के पुराने ट्वीट को सर्च किया जा सकता है।

Home / Gadgets / Apps / फेसबुक पर किसने कब क्या पोस्ट किया था, ऎसे खोज सकेंगे आसानी से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो