scriptघर बैठे ऑनलाइन बदलें अपने SBI के क्रेडिट और डेबिट कार्ड का पिन, फॉलो करें ये स्टेप | How to change SBI Credit and debit card pin | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

घर बैठे ऑनलाइन बदलें अपने SBI के क्रेडिट और डेबिट कार्ड का पिन, फॉलो करें ये स्टेप

क्रेडिट और डेबिट कार्ड का पिन बदलना हुआ आसान।
घर बैठे बदल सकते हैं अपने कार्ड का पिन।
SBI यूजर ऐसे बदलें अपने कार्ड का पिन।

नई दिल्लीMar 26, 2019 / 12:39 pm

Pratima Tripathi

sbi

घर बैठे ऑनलाइन बदलें अपने SBI के क्रेडिट और डेबिट कार्ड का पिन, फॉलो करें ये स्टेप

नई दिल्ली: आज के समय में ज्यादातर लोग क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बहुत सारे कार्ड होने की वजह से अक्सर अपने किसी कार्ड का पिन भूल जाते हैं ऐसे में न सिर्फ पैसा निकालने में काफी दिक्कत होती है बल्कि बैंक के चक्कर भी लगाने पड़ जाते हैं। चलिए आज हम बताएंगे कि आप SBI के क्रेडिट व डेबिट कार्ड के पिन को कैसे खुद से बदल सकते है।
यह भी पढ़ें

Realme 3 कम कीमत के साथ आज सेल में उपलब्ध, जानिए ऑफर्स

SBI ATM मशीन से बदल सकते हैं पिन

इसके लिए सबसे अपने आस-पास के SBI ( स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ) ATM पर जाए और मशीन में अपने कार्ड को इंसर्ट या स्वाइप करें। इस दौरान आपको स्क्रीन पर पिन डालने का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें अपने मौजूदा पिन को एंटर करें और फिर बैंकिंग के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। यहां आपको पिन चेंज का ऑप्शन दिखायी देगा, जिसे सेलेक्ट करें और दोबारा करंट पिन डालें। इसके बाद नए पिन को नीचे के ऑप्शन में एंटर करें। इसके बाद स्क्रीन पर कंफर्म के ऑप्शन को सेलेक्ट करें,जिसके बाद आपको स्क्रीन पर “your pin has been changed successfully” लिखा दिखाई देगा।
यह भी पढ़ें

Moto G7 की सेल शुरू, फुल चार्ज होने पर मिलेगा 90 घंटे का पावर बैकअप

घर बैठे ऑनलाइन बदले पिन

अगर एसबीआई ATM कार्ड का पिन चेंज करना चाहते हैं तो सबसे पहले SBI के ऑनलाइन साइट onlinesbi.com को सर्च करें और यहां अपना यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए लॉगइन करें। इसके बाद e-Services का ऑप्शन में जाकर ATM Card Services को चुनें। इस दौरान आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें से आपको ATM Pin Generation पर क्लिक करना है और यहां आपको OTP और प्रोफाइल Password को चुनना होगा। अगर OTP सेलेक्ट करते हैं तो आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा, जिसे एंटर करके सब्मिट पर क्लिक करें। इसके बाद एसबीआई अकाउंट नंबर को सेलेक्ट कर कंटिन्यू पर क्लिक करें। इसके बाद उस कार्ड को चुनें जिसका आपको पिन बदलना है और फिर सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद न्यू पिन जनरेट का ऑप्शन दिखेगा, जहां आपको सिर्फ दो नंबर डालने हैं, बाकि के दो नंबर ऑटोजनरेट होकर आपके नंबर पर मैसेज के जरिए भेजा जाएगा। इसके बाद 4 अंकों के पिन को न्यू पिन ऑप्शन में डालें और सब्मिट कर दें। इसके बाद मैसेज के जरिए आपको जानकारी दिया जाएगा कि आपको पिन जनरेट हो गया है।

Home / Gadgets / Apps / घर बैठे ऑनलाइन बदलें अपने SBI के क्रेडिट और डेबिट कार्ड का पिन, फॉलो करें ये स्टेप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो