scriptFake News: अब Whatsapp पर 5 से अधिक बार फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे मैसेज | Now You can forward a message just 5 times on WhatsApp | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

Fake News: अब Whatsapp पर 5 से अधिक बार फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे मैसेज

Whatsapp के इस अपडेट के बाद अब भारत में व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स किसी भी मैसेज को 5 बार से ज्यादा फॉरवर्ड नहीं कर सकेंगे।

नई दिल्लीAug 09, 2018 / 05:36 pm

Vishal Upadhayay

whatsapp

Fake News: अब Whatsapp पर 5 से अधिक बार फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे मैसेज

नई दिल्ली: Whatsapp ने अपने प्लैटफॉर्म के जरिए फैल रहे फेक ख़बरों को रोकने के लिए फॉरवर्ड मैसेज को कंट्रोल करने वाला फीचर रोल आउट कर दिया है। कंपनी के इस अपडेट के बाद अब भारत में व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स किसी भी मैसेज को 5 बार से ज्यादा फॉरवर्ड नहीं कर सकेंगे। कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि इस फीचर की शुरुआत इस हफ्ते से व्हाट्सएप के करंट वर्जन पर लागू कर दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

Whatsapp में आई सबसे बड़ी दिक्कत, आपके निजी मैसेज को पढ़ने के अलावा किया जा सकता है ये कांड

आपको बता दें व्हाट्सएप ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा जल्द तय करेगा। मैसेज फॉरवर्ड करने की यह सीमा भारत में व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे 200 मिलियन यूजर्स पर लागू की गई है। आपको जानकारी हो देश में फैल रहे फेक ख़बर को देखते हुए सरकार ने व्हाट्सएप को चेतावनी दी थी, जिसके बाद कंपनी ने मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा तय की है। साथ ही व्हाट्सएप ने फैक खबरों के रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने वाले वीडियो की शुरुआत करने की बात भी कही थी।
यह भी पढ़ें

Xiaomi Independence Day Sale शुरू, Smartphone पर 5000 रुपये तक की मिल रही छूट

व्हाट्सएप ने इससे पहले फोरवरडेड मैसेज लेबल भी अपने प्लैटफॉर्म में जोड़ा है। इससे अब अगर कोई यूजर मैसेज फॉरवर्ड करता है तो उसके ऊपर ‘फोरवरडेड’ लिखा हुआ लेबल लगा आता है। इससे यूजर्स को पता चल जाता है की मैसेज फोरवडेड है। इससे यूजर को हैंड टाइप मैसेज और फॉवर्ड किए हुए मैसेज में अंतर करने में आसानी होती है। हालांकि, व्हाट्सएप ने ये नहीं बताया है कि अब तक एक यूजर अधिकतम फॉरवर्ड मैसेज को कितने लोगों तक भेजता रहा है और इसका औसत क्या रहा है। ऐसे में यह सवाल खड़ा होता है कि आखिर व्हाट्सएप के इस कदम से अफवाहों पर रोक लगती है या नहीं।

Home / Gadgets / Apps / Fake News: अब Whatsapp पर 5 से अधिक बार फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे मैसेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो