scriptTelegram को लेकर दुनिया के हजारों यूजर्स ने की शिकायतें, जानिए ऐसा क्या हुआ | Telegram down in some parts of world for 2 hours | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

Telegram को लेकर दुनिया के हजारों यूजर्स ने की शिकायतें, जानिए ऐसा क्या हुआ

सबसे ज्यादा परेशानी मध्य एशिया और यूरोप के यूजर्स को हुई है।
रिपोर्ट के अनुसार, मात्र 30 मिनट में हजारों यूजर्स ने शिकायत की।

नई दिल्लीDec 17, 2020 / 03:58 pm

Mahendra Yadav

इन दिनों कई एप्स की सर्विसेज ठप होने की खबरें आईं। बुधवार को इंस्टेंट मैसेजिंग एप टेलीग्राम (Telegram) की सर्विसेज भी दुनिया के कई हिस्सों में करीब दो घंटे तक ठप रही। टेलीग्राम ने अपने ट्विटर हैंडल (Twitter) के जरिए सेवा ठप होने की जानकारी दी। हालांकि टेलीग्राम की सेवाएं किस वजह से ठप हुईं, इसकी जानकारी नहीं दी गई। बता दें कि हाल ही गूगल (Google) की भी कई सर्विसेज कुछ देर के लिए ठप हो गई थी। टेलीग्राम की सेवा ठप हो जाने से यूजर्स को काफी परेशानियां का सामना करना पड़ा।
हजारों यूजर्स ने की शिकायतें
टेलीग्राम के ठप होने से सबसे ज्यादा परेशानी मध्य एशिया और यूरोप के यूजर्स को हुई है। हालांकि थोड़ी देर बाद टेलीग्राम की सेवाएं फिर से बहाल हो गई थीं और अब टेलीग्राम सुचारू रूप से चल रहा है। डाउनडिटेक्टर की रिपोर्ट के अनुसार, मात्र 30 मिनट में हजारों यूजर्स ने टेलीग्राम के ठप होने की शिकायत की। डाउनडिटेक्टर के मुताबिक, टेलिग्राम दुनिया के कई हिस्सों में करीब दो घंटे तक डाउन रहा। बता दें कि इससे पहले पांच दिसंबर को भी टेलीग्राम की सेवाएं डाउन हुई थीं।
यह भी पढ़ें-Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

telegram_2.png
नेटफ्लिक्स भी डाउन रहा 2 घंटे तक
बता दें कि टेलीग्राम से पहले ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) भी डाउन रहा। इसी 1 दिसंबर को नेटफ्लिक्स के कई आईओएस यूजर्स को इसमें परेषानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि भारत में इसका असर देखने को नहीं मिला। इसकी सेवाएं अमरीका, कनाडा और दक्षिण अमरीका सहित कई देशों बंद रही। बाद में ओटीटी प्लेटफॉर्म ने सेवाओं में बाधा के लिए यूजर्स से माफी मांगी।
यह भी पढ़ें-Twitter पर इस एप से नहीं कर पाएंगे लाइव स्ट्रीमिंग, बंद होने जा रहा यह एप, जानिए क्या है वजह

इन कंपनियों की सेवाएं भी हुईं ठप
बता दें कि इस सप्ताह यह तीसरी सबसे बड़ी आउटरेज है। इसी सप्ताह गूगल, नेटफ्लिक्स और टेलिग्राम की सेवाएं ठप रहीं। बता दें कि 14 दिसंबर को ही गूगल की यूट्यूब और जीमेल समेत कई सेवाएं करीब 45 मिनट तक बंद रहीं। बाद में गूगल ने आधिकारिक तौर पर कहा कि इंटरनल स्टोरेज खत्म होने के कारण यह दिक्कत आई थी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y4j05

Home / Gadgets / Apps / Telegram को लेकर दुनिया के हजारों यूजर्स ने की शिकायतें, जानिए ऐसा क्या हुआ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो