Twitter पर इस एप से नहीं कर पाएंगे लाइव स्ट्रीमिंग, बंद होने जा रहा यह एप, जानिए क्या है वजह

  • पिछले कुछ वर्षों में इसके इस्तेमाल में गिरावट देखी गई।
  • Periscope यूजर्स अपने लाइव वीडियोज को डाउनलोड कर पाएंगे, लेकिन नए अकाउंट नहीं बनाए जा सकेंगे।
  • एप को मार्च 2021 से एप स्टोर से हटाया जाएगा।

By: Mahendra Yadav

Published: 16 Dec 2020, 05:28 PM IST

पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर (Twitter) अपने लाइव स्ट्रीमिंग एप पेरिस्कोप (Periscope) को बंद करने जा रहा है। Twitter ने बुधवार को अपनी लाइव-स्ट्रीमिंग सेवा पेरिस्कोप को मार्च 2021 तक एक अलग मोबाइल एप के रूप में बंद करने की घोषणा की। हालांकि, कंपनी मुख्य एप के भीतर अपने इंटीग्रेटेड ट्विटर लाइव फीचर के माध्यम से लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग पेश करना जारी रखेगी। पेरिस्कोप की टीम ने एक बयान जारी कर इसको बंद करने की वजह भी बताई।

इस वजह से किया जा रहा बंद
पेरिस्कोप की टीम ने एक बयान में कहा कि सच्चाई यह है कि पेरिस्कोप एप्लिकेशन एक अनसस्टैनबल मेंटेनेस-मोड स्टेट में है और कुछ समय से इसी मोड में रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में हमने इसके इस्तेमाल में गिरावट देखी है और जानते हैं कि एप को सपोर्ट करने की लागत गुजरते वक्त के साथ बढ़ती जाएगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा और पूर्व पेरिस्कोप कम्युनिटी या ट्विटर द्वारा इसे इसकी वर्तमान स्थिति में छोड़ना सही नहीं है।

2015 में ट्विटर ने खरीदा था पेरिस्कोप को
बता दें कि प्रोडक्ट के सार्वजनिक रूप से लॉन्च होने से पहले मार्च 2015 में ट्विटर ने पेरिस्कोप को खरीदा था। एंड्रॉयड और आईओएस के लिए पेरिस्कोप एप केवन बेकपोर और जो बर्नस्टीन द्वारा विकसित किया गया था। हालांकि Periscope को एप के तौर पर कंपनी भले ही शटडाउन कर रही है, लेकिन कंपनी ने ये भी कहा है कि इस ऐप के कोर फीचर्स को ट्विटर में दे दिया गया है।

यह भी पढ़ें—अब आसानी से चुन पाएंगे बेस्ट एप, Google ला रहा नया फीचर

twitter2.png

मार्च 2021 से हटाई जाएगी एप स्टोर से
कंपनी ने एक बयान में कहा कि 2020 की वजह से कुछ प्रोजेक्ट्स की प्रायोरिटी बदली गई, वरना इसे और पहले ही खत्म किया जा सकता था। Periscope यूजर्स अपने लाइव वीडियोज को डाउनलोड कर पाएंगे। हालांकि Periscope पर नए अकाउंट नहीं बनाए जा सकेंगे। वहीं एप को मार्च 2021 से एप स्टोर से हटाया जाएगा।

यह भी पढ़ें—इस एप के जरिए हर मिनट मिलता है 3 लोगों को रोजगार, आपने देखा क्या?

2020 में सबसे ज्यादा इन हैशटैग का हुआ इस्तेमाल
बता दें कि हाल ही ट्विटर ने वर्ष 2020 में सबसे ज्यादा यूज हुए हैशटैग की लिस्ट जारी की। ट्विटर की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल कोरोना महामारी के दौर में #covid19 साल 2020 का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला हैशटैग बना है। दूसरे नंबर पर बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की सुसाइड के बाद उनके नाम का हैशटैग सबसे ज्यादा इस्तेमाल हुआ है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned