scriptभारत में अब नहीं खरीद पाएंगे Apple iphone के ये दो मॉडल! जानें क्या है वजह | Apple plans to stop sale of iPhone 6 and 6S Plus in India | Patrika News
गैजेट

भारत में अब नहीं खरीद पाएंगे Apple iphone के ये दो मॉडल! जानें क्या है वजह

भारत में iPhone 6 और iPhone 6 Plus की बिक्री पर लग सकती है रोक
छोटे दुकानों और आउटलेट्स को भी बंद करने पर हो रहा विचार
iPhone की कीमत ज्यादा होने की वजह से गिर रही सेल

नई दिल्लीMar 14, 2019 / 12:41 pm

Vishal Upadhayay

iphone

भारत में अब नहीं खरीद पाएंगे Apple iphone के ये दो मॉडल! जानें क्या है वजह

नई दिल्ली: Apple के iPhones दुनिया भर में अपनी लग्जरी के लिए जाने जाते हैं, ऐसे में भारतीय मार्केट में आईफोन का क्रेज काफी ज्यादा है। लेकिन पिछले कुछ महीनों से भारत और चीन में आईफोन्स की बिक्री में कमी होने की वजह से कंपनी घाटे में चल रही है। भारत में आईफोन्स की कीमत ज्यादा होने की वजह से भी कई लोग इसे खरीद नहीं पाते हैं। अब कंपनी ने भारत में उन यूजर्स को झटका दिया है, जो अभी भी iphone 6 और iphone 6 Plus को खरीदना पसंद करते हैं। एप्प्ल ने अब भारत में iPhone 6 और iPhone 6 Plus की बिक्री में रोक लगाने का फैसला लिया है। रिपोर्ट की माने तो कंपनी उन छोटे दुकानों और आउटलेट्स को भी बंद करने पर विचार कर रही है जो एक महीने में 35 यूनिट भी नहीं बेच पाते हैं।
OnePlus , Xiaomi और Samsung जैसे ब्रांड से मिल रही चुनौती को देखते हुए Apple भारत में कुछ ट्रेड पार्टनर्स के साथ पार्टनरशिप करना चाहता है। अब कंपनी बड़े स्टोर्स पर भी फोकस कर रही है जिससे बेचने के अनुभव को पहले से अच्छा किया जा सके। कंपनी अब अपना डिस्ट्रीब्यूशन साझेदारी RP टेक के साथ अगले महीने अप्रैल से तोड़ रही है तो वहीं अब Ingram Micro और Redington के साथ काम करेगी। आपको बता दें भारत में पिछले साल एप्पल के पांच डिस्ट्रीब्यूटर्स थे। जहां पहले ही ब्राइटस्टार और एचसीएल इंफोसिस्टम के साथ साझेदारी को तोड़ दिया गया है। रिटेलर्स की माने तो आईफोन की कीमत ज्यादा होने की वजह से भारत में इसकी सेल पर ख़राब असर पड़ रहा है।
हाल ही में आइ एक रिपोर्ट कि माने तो भारत में स्मार्टफोन का मार्केट साल 2018 में 142.3 मिलियन यूनिट की शिपमेंट के साथ 14.5 प्रतिशत बढ़ा है। भारतीय स्मार्टफोन मार्केट के तहत साल 2018 में चाइनीज कंपनी Xiaomi 28.9% मार्केट शेयर के साथ सबसे बड़ी कंपनी बन कर उभरी है। इसके बाद 22.4% मार्केट शेयर के साथ साउथ कोरियन कंपनी Samsung ने अपनी जगह बनाई है। वहीं, चाइनीज कंपनी Vivo का शेयर मार्केट10% रहा। दूसरी तरफ सुपर प्रीमियम सेगमेंट में Samsung ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S9 सीरीज के दम पर Apple को पीछे छोड़ दिया है। अब देखना यह होगा कि एप्पल के इस फैसले से भारत में आईफोन की बिक्री पर क्या असर देखने को मिलता है।

Home / Gadgets / भारत में अब नहीं खरीद पाएंगे Apple iphone के ये दो मॉडल! जानें क्या है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो