scriptभारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार को 1,300 करोड़ की मार, चीनी प्रॉडक्ट्स खरीदने से कतरा रहें लोग | Coronavirus outbreak: 1,300 crore hit Indian electronics market | Patrika News
मोबाइल

भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार को 1,300 करोड़ की मार, चीनी प्रॉडक्ट्स खरीदने से कतरा रहें लोग

भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार को 1,300 करोड़ का भारी नुकसान
चीन के कारखानों में 60 से 65 फीसदी काम बंद
टीवी, स्मार्टफोन और एसी के दाम में 5-10 प्रतिशत की बढ़त

Mar 13, 2020 / 01:10 pm

Pratima Tripathi

Coronavirus outbreak: 1,300 crore hit Indian electronics market

1,300 crore hit Indian electronics market

नई दिल्ली: दुनियाभर के लोगों में कोरोना वायरस का खौफ देखा जा रहा है। इसका असर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है, जहां लोग चीनी इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स को खरीदने से कतरा रहे हैं। चीन सस्ते इलेक्ट्रॉनिक्स प्रॉडक्ट्स बेचने के लिए में जाना जाता है, लेकिन कोराना वायरस की चपेट में न सिर्फ आम लोग ही आ रहे हैं, बल्कि चीन के इलेक्ट्रॉनिक्स प्रॉडक्ट्स पर भी इसका भारी असर देखने को मिल रहा है।

1,300 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

coronavirus की वजह से इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट को जनवरी और फरवरी में 1,300 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स(CII) के सेक्रटरी जनरल प्रवीण खंडेलवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस का डर इस कदर लोगों में फैला हुआ है कि उन्हें चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स से इन्फेक्शन होने का डर है। यही वजह है कि पिछले दो महीनें में आईटी प्रॉडक्ट्स को 1000 करोड़ रुपये और मोबाइल मार्केट को करीब 350 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा है।

TV और AC मिलेंगे महंगे

बता दें कि कन्फेडरेशन करीब 60 मिलियन ट्रेडर्स का प्रतिनिधितिव करता है। रीसेलर्स समेत आईटी रिटेलर्स का कन्ज्यूमर बिजनस से करीब 30 हजार करोड़ का टर्नओवर है। गौरतलब है कि चीन का वुहान शहर कोरोना वायरस का केंद्र है और यही शाओमी, एप्पल और हुवावे जैसे दुनियाभर में पॉपुलर स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग होती है। कोरोना वायरस की वजह से चीन के कारखानों में 60 से 65 फीसदी काम बंद कर दिया गया है, जिसके चलते टीवी, स्मार्टफोन और एसी के दाम में 5-10 प्रतिशत बढ़त देखने को मिल रही है। इतना ही नहीं चीन की मोबाइल कंपनियां अपने स्मार्टफोन पर छूट देना भी बंद कर दिया है।

इसका ज्यादा असर चीन की सबसे पॉपुलर कंपनी शाओमी पर भी देखने को मिला, क्योंकि कोरोना वायरस की वजह से सिर्फ 10-20 फीसदी माल ही बाजार में पहुंच पाया है। अगर हालात में जल्द काबू नहीं पाया गया तो अगले महीने तक ज्यादातर प्रोडक्ट्स ऑउट ऑफ स्टॉक हो जाएंगे और ग्राहकों को इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा। रियलमी इंडिया की तरह से कहा जा रहा है कि सभी बड़े सप्लायरों ने दोबारा काम शुरू कर दिया है और जल्द ही लोगों तक प्रोडक्ट्स पहुंचाया जाएगा।

Home / Gadgets / Mobile / भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार को 1,300 करोड़ की मार, चीनी प्रॉडक्ट्स खरीदने से कतरा रहें लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो