scriptयूपी: इस शहर के हवा में घुला जहर नहीं हो रहा कम, टॉप थ्री में पहुंचा | Air pollution continue in Moradabad city | Patrika News
मुरादाबाद

यूपी: इस शहर के हवा में घुला जहर नहीं हो रहा कम, टॉप थ्री में पहुंचा

Highlights

लगातार टॉप फाइव में बना हुआ है शहर
हवा में मिल गए हैं जहरीले कण
धूप न निकलने से और बढ़ी मुश्किलें

मुरादाबादNov 07, 2019 / 10:33 am

jai prakash

air_pollution.jpg

मुरादाबाद: दिवाली के बाद से बिगड़ी शहर की हवा सुधरने का नाम नहीं ले रही है। बुधवार को अभी शहर की हवा टॉप फाइव शहरों में सबसे खराब में थी। AQI 375 मापा गया जोकि खतरनाक स्थिति को दर्शाता है। वहीँ शहर में स्थानीय प्रशासन द्वारा लगातार दावा किया जा रहा है कि प्रदूषण फैलाने वाले संयंत्रों को बंद किया गया है।लेकिन अभी रामपुर रोड स्थित टचिंग ग्राउंड की आग नहीं बुझ पाई है।

यह भी पढ़ें BIG NEWS: अयोध्या मामले में मुख्य पक्षकार मौलाना मदनी ने दिया बड़ा बयान, सुनकर आप भी करेंगे तारीफ

टॉप थ्री में पहुंचा

बुधवार सुबह बादलों के साथ लुकाछिपी करते हुए सूरज की वजह से दिन में स्थिति थोड़ी सामान्य थी। लेकिन शाम छह बजे शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 327 के साथ देश में दसवें नंबर पर था। वहीँ जैसे ही अंधेरा छाया धुंध भी बढ़ गई और एक्यूआइ 375 पहुंच गया। नतीजतन लोगों ने घुटन और आंखों में जलन महसूस की। साथ ही मुरादाबाद देश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर मापा गया।

यह भी पढ़ें हिंडन एयरपोर्ट से दो और शहरों के लिए सीधी फ्लाइट सेवा शुरु, गुलबर्गा और जामनगर के लिए तैयारी

हवा हुई जहरीली

शाम होते ही हवा में छोटे जहरीले कणों की संख्या अधिक हो गई। पीएम 2.5 मानक से ऊपर बढ़ कर 366 पहुंच गया। इसी तरह पीएम10 589 मापा गया। इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वैज्ञानिकों का कहना है कि पीएम 2.5 और 10 का बढऩा यह बताता है कि हवा में रासायनिक तत्वों में कार्बन और नाइट्रोजन की मात्रा काफी बढ़ गई है। इससे हवा जहरीली महसूस की गई।

आज बुझेगी आग

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के मुताबिक नगर निगम को कूड़े को लेकर निर्देश दिए गए हैं कि उसे न जलाया जाए। इसके अलावा टचिंग ग्राउंड में बुधवार को फायर ब्रिगेड की गाडियां लगाकर पानी डाला गया था। आज संभवतः आग बुझ जायेगी।

 

Home / Moradabad / यूपी: इस शहर के हवा में घुला जहर नहीं हो रहा कम, टॉप थ्री में पहुंचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो