Health Is Wealth: अगर आपके हाथ-पैर और जोड़ों में बढ़ रही है सूजन और दर्ज तो तुरंत डॉक्टर से मिलें

Health Is Wealth: अगर आपके हाथ-पैर और जोड़ों में बढ़ रही है सूजन और दर्ज तो तुरंत डॉक्टर से मिलें

Jai Prakash | Updated: 12 Oct 2019, 08:37:23 PM (IST) Moradabad, Moradabad, Uttar Pradesh, India

Highlights

  • बढ़ती उम्र के साथ बढ़ जाता है खतरा
  • ज्यादा वजन बढ़ना भी है बड़ा कारण
  • नियमित व्यायाम और आहार है बचाव

मुरादाबाद: अगर आपके शरीर में अचानक कमजोरी आने लगे, आंखों के किनारे खुजली बढ़ जाए, मुंह भी सूखने लगे। या फिर नींद न आए और वजन कम या बढ़ने लगे। तो फौरन ही डॉक्टर से मिलें। ये लक्ष्ण आर्थराइटिस के भी हो सकते हैं। इन्हें ज्यादा दिन अनदेखा करना खतरनाक हो सकता है।

Today Gold Silver Rate: इस हफ्ते सोने-चांदी की कीमत में हुई इतनी तेजी, जानिए आज का रेट

इस वजह से होता है

चिकिस्त्सीय भाषा में कहें तो शरीर के हर जोड़ में यूरिक एसिड जमा हो जाता है तो वह गठिया का रूप ले लेता है। यूरिक एसिड कई तरह के खाने से बनता है। रोगी के एक या कई जोड़ों में दर्द, अकडऩ या सूजन आने की वजह से दर्द शुरू हो जाता है। शरीर के किसी भी जोड़ में सूजन दिखाई दे या फिर चलने में दर्द और जकडऩ हो फौरन जांच कराएं। इन दिनों जिला अस्पताल के साथ ही निजी अस्पतालों में भी गठिया के मरीजों की संख्या बढ़ी है। सिर्फ जिला अस्पताल में ही प्रतिदिन डेढ़ सौ मरीज गठिया से पीडि़त आ रहे हैं।

पत्नी के मायके जाने के बाद कमरे में था युवक, मकान मालिक गया अंदर तो निकल गई चीख, देखें वीडियो

ये हैं लक्षण

मरीज को बार-बार बुखार आएगा,मांसपेशियों में दर्द ,हमेशा थकान और शरीर में टूटन महसूस ,भूख कम लगेगी ,वजन कम होने लगेगा ।

Video: जिलाधिकारी के ऑफिस में जाकर लोग फोड़ने लगे Bulb और Tubelight, जानिए क्यों

ये करें उपाय

जिला अस्पताल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. शेर सिंह कक्कड़ ने बताया कि गठिया होने पर खानपान में भी सावधानी बरतनी होगी। संतुलित आहार लें। चोकर युक्त आटे की रोटी, छिलके वाली मूंग की दाल, हरी सब्जियों में ककड़ी, लौकी, तोरई, पत्ता गोभी, गाजर, दूध और उससे बने पदार्थों का सेवन करें। इसके साथ की गर्म पानी की सिकाई भी करें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned