यूपी के ये IPS ऑफिसर खुद साफ करते हैं अपना ऑफिस, दूसरे अधिकारियों को दे रहे सीख

यूपी के ये IPS ऑफिसर खुद साफ करते हैं अपना ऑफिस, दूसरे अधिकारियों को दे रहे सीख

Rahul Chauhan | Publish: Oct, 13 2018 03:57:38 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 03:57:39 PM (IST) Moradabad, Uttar Pradesh, India

आज़ादी के बाद से अब तक के यह जिले के पहले पुलिस कप्तान हैं, जो रोजाना ऑफिस में आकर सबसे पहले अपनी कुर्सी मेज की साफ सफाई करते हैं, बाद में ऑफिस में लगी पुरानी तस्वीरों की साफ सफाई करते हैं।

रामपुर। रामपुर में आज़ादी के बाद से अब तक के यह पहले पुलिस कप्तान हैं, जो रोजाना ऑफिस में आकर सबसे पहले अपनी कुर्सी मेज की साफ सफाई करते हैं, बाद में ऑफिस में लगी पुरानी तस्वीरों की साफ सफाई करते हैं। उनके इस कदम को लेकर उनके ऑफिस में तैनात सफाई कर्मचारी और खुद पुलिस कांस्टेबल दरोगा भी हैरत में हैं। पुलिस कप्तान शिव हरी मीना ने उनको बताया है कि इसमें कोई हैरत करने की जरूरत नहीं है। यह मेरी अपनी नैतिक जिम्मेदारी है कि जहां-जहां रहां वहां यूं ही अपनी ये जिम्मेदारी निभाई है। आगे भी निभाता रहूंगा।

यह भी पढ़ें : शस्त्र लाइसेंस लेने के लिए बस करना होगा ये काम, जारी होने वाले हैं आवेदन फार्म

दरअसल, एसपी शिव हरी मीना मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले हैं। 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। बीते 29 सितंबर 2018 को रामपुर में उन्होंने एसपी रामपुर का पद भार सम्भाला था। उनके पद भार सम्भालने के बाद जो उनके बारे में बातें सुनी गई वह जमीन पर भी देखने को मिली।

 

ips

हर थाने में महिका डेस्क बनाने की बात कही थी, एक माह के भीतर सभी थानों में महिला डेस्क बना दी गई। जहां पर महिला पुलिस कांस्टेबिल, दरोगा थाने में महिलाओं से उनकी पीड़ा का समझकर उनकी हेल्प कराने में मदद करती हैं। कप्तान के काम करने के तौर तरीकों को लेकर उनके विभाग और ज़िले में भी चर्चाएं हैं।

यह भी पढ़ें : बचपन की इस बड़ी गलती की वजह से युवा नहीं जा पा रहे सेना में

कप्तान रोजाना अपने पुलिस कार्यालय में समय से पहुंचते हैं। आफिस का दरवाजा खोलकर बैठते हैं और फरियादियों की शिकायतें सुनते हैं। शाम को भी कभी कभार आफिस में आकर बैठते हैं और जो भी ऑफिशियल काम होतें हैं उन्हें निपटाते हैं। इसके अलावा कोई फरियादी उनके आफिस आ जाये तो उसकी शिकायत को सुनकर सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित करने का काम भी तत्काल करते हैं।

Ad Block is Banned