scriptअजब-गजब: सर्दी के मौसम में सुबह-सुबह तपने लगा शिव मंदिर का चबूतरा, देखें वीडियो- | Lord Shiva temple floor hot in the winter morning at Moradabad | Patrika News
मुरादाबाद

अजब-गजब: सर्दी के मौसम में सुबह-सुबह तपने लगा शिव मंदिर का चबूतरा, देखें वीडियो-

मुरादाबाद के कटघर क्षेत्र स्थित रामगंगा नदी किनारे कृष्णा घाट पर बने शिव मंदिर का नजारा देख हैरान रह गए श्रद्धालु

मुरादाबादOct 31, 2017 / 11:23 am

lokesh verma

Moradabad
मुरादाबाद. यूं तो आपने धर्म-आस्‍था से जुड़े कई चमत्‍कारों को देखा और सुना होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे चमत्‍कार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुन आप दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे। जी हां, कुछ ऐसा ही एक चमत्‍कार हुआ है शहर के कटघर क्षेत्र स्थित एक मंदिर में। जानकारी के मुताबिक रोजाना की तरह मंगलवार सुबह श्रद्धालु इस मंदिर में पूजा के लिए गए थे, लेकिन जैसे ही उन्‍होंने इस मंदिर के चबूतरे पर पैर रखा तो उन्‍होंने आश्‍चर्यचकित होते हुए तुरंत अपने कदम वापस खींच लिए। दरअसल सर्दी के मौसम में भी सुबह-सुबह यह चबूतरा ऐसे तप रहा था जैसे जून की दोपहरी में तपता है। वहीं जब उन्‍होंने मंदिर की दीवारों को स्‍पर्श किया तो वे एकदम ठंडी थीं। यह खबर क्षेत्र में आग की तरह फैल गई और इसे भगवान का चमत्‍कार मानते हुए मंदिर में लोगों की भीड़ जमा हो गई। वहीं इस मामले में विज्ञान के जानकारों का मानना है कि ऐसा संभव नहीं है। अगर ऐसा है तो यह जांच का विषय है।
शहर के कटघर क्षेत्र स्थित रामगंगा नदी किनारे कृष्णा घाट पर बने शिव मंदिर में रोजाना पूजा करने आने वाली सावित्री देवी ने बताया कि हम लोग रोजाना शिवलिंग पर जल चढ़ाने और पूजा पाठ करने आते हैं, लेकिन कभी ऐसा अहसास नहीं हुआ। आज सुबह शिवलिंग का चबूतरा इतना गर्म कैसे हो गया किसी की समझ में नहीं आ रहा है। यहां न तो किसी कोई दीपक जलाया है और न ही कोई हवन हुआ है। जिससे ये माना जाए की उस वजह से गर्म हुआ। सुबह-सुबह मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही ये गर्म हो गया है। ऐसा पहले कभी भी नहीं हुआ है। मंदिर में और भी कई चबूतरे हैं, लेकिन कोई भी इतना गर्म नहीं है।
कृष्णा घाट के मंदिर में शिवलिंग का चबूतरा गर्म होने की खबर पूरे इलाके में आग की तरह फैल गई और लोग इसे चमत्‍कार मानते हुए बड़ी संख्या में मंदिर आने लगे और छू-छूकर देखने लगे। लोगों की मानें तो यह चबूतरा इतना ज्‍यादा गर्म है कि किसी छोटे बच्चे का पैर जल जाए। उधर जब इस संबंध में मंदिर के पुजारी से बात की गई तो उन्‍होंने बताया कि यहां हाल में कोई हवन या आग भी नहीं जलाई गई है। वे खुद आश्‍चर्यचकित हैं। फिलहाल धीरे-धीरे ये बात पूरे इलाके में फैल रही है और लोग शिवलिंग के चबूतरे की ओर आ रहे हैं।
जानिये क्‍या कहते विज्ञान के जानकार

वहीं जब हमने इस संबंध में विज्ञान की जानकार शिक्षाविद् पूजा लोचन से बात की तो उन्होंने बताया कि सर्दियों में लोहे या अन्य धातु लकड़ी या कपड़े के मुकाबले ठंडी होती हैं। पत्थर या प्राकृतिक चीजें वातावरण के हिसाब से गर्म या ठंडी होती हैं। अब मंदिर का एक चबूतरा ही क्‍यों गर्म हुआ ये जांच का विषय है। इसकी गहनता से जांच होनी चाहिए कि किसी ने कहीं उसके नीचे आग या हवन वगैरह तो नहीं किया है।

Home / Moradabad / अजब-गजब: सर्दी के मौसम में सुबह-सुबह तपने लगा शिव मंदिर का चबूतरा, देखें वीडियो-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो