scriptअब जेल में बैठे-बैठे कैदी कर सकेंगे परिजनों से बात | PCO will now in prison | Patrika News
मुरादाबाद

अब जेल में बैठे-बैठे कैदी कर सकेंगे परिजनों से बात

जेल में बंद कैदियों और उनके परिजनों के लिए खुशखबरी

मुरादाबादApr 05, 2016 / 09:09 am

Lokesh Kumar

PCO

PCO

मुरादाबाद। जेल में बंद कैदियों और उनके परिजनों के लिए खुशखबरी है। अब प्रदेश की जेलों में कैद कैदी अब अपने नाते रिश्तेदारों से बात करने के लिए फोन का इस्तेमाल कर पाएंगे। सूबे की 67 जेलों में बहुत जल्द ही पीसीओ लग जाएंगे। इसके लिए सरकार ने तीन करोड़ 48 लाख 90 हजार 842 रुपए का बजट जारी कर दिया है। जेल में पीसीओ लगने के बाद बंदियों को जेल से ही अपने घर फोन करने की छूट होगी।

उत्तर प्रदेश शासन के अनु सचिव हरि नारायण सिंह ने जेल में पीसीओ के लिए बजट की बाबत 31 को जारी शासनादेश में कहा है कि जेलों में जो पीसीओ लगेंगे उनकी कीमत का निर्धारण टेंडर के आधार पर किया जाएगा। सिंगल क्योस्क बूथ की कीमत 3,60,990 रुपये और डबल क्योस्क बूथ की लागत 6,22,082 रुपये से अधिक नहीं होगी।

जेल में पीसीओ लगने के बाद वहां बंद सभी बंदियों को अपने घर और नाते रिश्तेदारों से बात करने की छूट होगी। लेकिन इसके लिए उन्हें पहले जेल अथारिटी से परमिशन लेनी होगी। जिस नंबर पर कॉल करनी है उसका ब्यौरा देना होगा। जेल अधिकारी संतुष्ट होने के बाद ही संबंधित नंबर पर बंदी की बात कराएंगे।

अभी तक जेलों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर बवंडर मचता रहा है। लेकिन अब सरकार ने खुद ही बंदियों को फोन पर घर बात करने की छूट दे दी है। अखिलेश सरकार ने कुर्सी संभालने के बाद ही जेलों में पीसीओ लगाने का ऐलान किया था। तत्कालीन जेल मंत्री रघुराज प्रताप सिंह ने इस योजना की घोषणा की थी। हालांकि इतने दिनों से सरकार का यह दावा फाइलों में ही कैद पड़ा था। लेकिन अब इसके लिए बजट जारी कर दिया गया है।

Hindi News/ Moradabad / अब जेल में बैठे-बैठे कैदी कर सकेंगे परिजनों से बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो