scriptUP Weather: चुभती-जलती गर्मी से लोगों को जल्द मिलेगी निजात, IMD का आया पूर्वानुमान | People will soon get relief from scorching heat | Patrika News
मुरादाबाद

UP Weather: चुभती-जलती गर्मी से लोगों को जल्द मिलेगी निजात, IMD का आया पूर्वानुमान

UP Weather: यूपी के मौसम में बदलाव की उम्मीद की जा रही है। लोगों को भीषण गर्मी से जल्द ही बड़ी राहत मिल सकती है।

मुरादाबादMay 05, 2024 / 09:08 am

Mohd Danish

People will soon get relief from scorching heat

UP Weather Today

UP Weather Today: मौसम विभाग की मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों में प्रदेश में बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। इसके साथ ही साथ तेज हवा भी चल सकती है। प्रदेश में 6 मई से 10 मई के बीच झमाझम बारिश हो सकती है।
उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज लंबे समय बाद फिर से बदलने वाला है। प्रदेश में 6 मई से बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। 6 मई से अगले कई दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में झमाझम बारिश हो सकती है। बारिश को लेकर मौसम विभाग की ओर जानकारी दी गई है। हालांकि अगले दो दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के साथ ही 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है। 7 और 8 मई को बारिश के साथ ही 40 से 50 किमी प्रति घंटा से रफ्तार से झोंकेदार हवा चलने का अलर्ट है। इस तरह 6-10 मई तक बारिश होने की संभावना है। राजधानी लखनऊ में रात के मौसम में राहत मिलती दिख रही है। पछुआ हवाओं और दिन में बादलों का असर दिखा है।
बादलों की आवाजाही के बीच शनिवार को राजधानी के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी तो हुई, लेकिन गर्मी का अहसास कम हुआ। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एम दानिश ने बताया कि शनिवार का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री रहा, जो शुक्रवार के मुकाबले ढाई डिग्री अधिक रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। उन्होंने बताया कि शनिवार को बादलों की आवाजाही से गर्मी का अहसास कम हुआ। लखनऊ में रविवार को मौसम साफ रहने के आसार हैं। इससे अधिक गर्मी महसूस होगी। इसके बाद सात मई को बारिश की संभावना है।
मौसम विभाग की माने तो 5 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है। इस अवधि में दोनों हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है। इसके साथ ही 6 मई को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है। जबकि पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश होने के आसार है। इस दौरान भी दोनों ही हिस्सों में 25 से 35 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।
इसके अलावा 7 मई को पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। जबकि पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर ही बारिश के आसार है। हालांकि पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बादल गरजने, बिजली गिरने और 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चलने की संभावना है। इसी तरह 8 मई को भी पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है। जबकि 9 और 10 मई को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार है।

Hindi News/ Moradabad / UP Weather: चुभती-जलती गर्मी से लोगों को जल्द मिलेगी निजात, IMD का आया पूर्वानुमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो