scriptLIVE UPDATES : राहुल गांधी बोले अलग से पेश होगा बजट, न्याय योजना से बढ़ेंगे रोजगार | Rahul Gandhi addresses public meeting in morena live updates | Patrika News
मोरेना

LIVE UPDATES : राहुल गांधी बोले अलग से पेश होगा बजट, न्याय योजना से बढ़ेंगे रोजगार

LIVE UPDATES : राहुल गांधी बोले अलग से पेश होगा बजट, न्याय योजना से बढ़ेंगे रोजगार

मोरेनाMay 08, 2019 / 06:39 pm

monu sahu

lok sabha election 2019

राहुल गांधी सभा स्थल पर पहुंचे,थोड़ी देर में जनता को करेंगे संबोधित

मुरैना। चंबल संभाग के मुरैना जिले में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार की शाम चार बजे कांग्रेस प्रत्याशी रामनिवास रावत के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे। उनके साथ प्रदेश मुख्यमंत्री कमलनाथ सहित अन्य प्रदेश सरकार के मंत्री व विधायक मौजूद रहे। राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा की दृष्टि से यहां पर एसपीजी और पुलिस के द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए हैं । करीब 2000 पुलिसकर्मियों को चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। इसके बाद राहुल गांधी शाम 6 बजे ग्वालियर में सभा को संबोधित करेंगे।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि यदि केंद्र में उनकी सरकार आई तो किसानों के सम्मान का कानून बनाया जाएगा। 2019 में केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनते ही ऐसा कानून बनाया जाएगा कि कर्ज न लौटाने पर किसी भी किसान को जेल में नहीं डाला जा सकेगा। मेला मैदान में कांग्रेस प्रत्याशी रामनिवास रावत के समर्थन में चुनावी सभा में राहुल ने कहा कि संसद में अलग से किसान बजट प्रस्तुत किया जाएगा। इसमें पहले ही बता दिया जाएगा कि किसानों को कितना पैसा खाते में मिलेगा, कितनी योजनाएं बनेंगी।
रफाल, नोटबंदी, जीएसटी और अमीरों के कर्जमाफी पर मोदी सरकार को घेरते हुए राहुल ने कहा कि जब देश के 15 अमीर चोरों का पांच लाख 55 हजार करोड़ रुपए माफ हो सकता है तो किसानों का क्यो नहीं। अरबों रुपए लेकर भागने वाले अमीरों को जेल में नहीं डाला जाता, लेकिन किसान को 20 हजार के कर्ज पर जेल भेज दिया जाता है। इसलिए हम किसानों के सम्मान का कानून बनाएंगे। ऐसा प्रावधान करेंगे कि किसी किसान को जेल नहीं भेजा जा सकेगा। रफाल के सौदे में मोदी सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप दोहराते हुए राहुल ने कहा कि जब मोदी फ्रांस सरकार से चर्चा करने गए तो अनिल अंबानी उनके साथ गए थे। अपने 28 मिनट के भाषण में राहुल ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी और गब्बर सिंह टैक्स (जीएसटी) से देश के गरीबों, किसानों और छोटे व्यापारियों की कमर तोड़ दी।
छोटे उद्योग बंद होने से बेरोजगारी बढ़ गई, लेकिन हमारी न्याय योजना से रोजगार बढ़ेेंगे। हम हर माह छह हजार रुपए 25 करोड़ गरीबों को देंगे तो वे बाजार से खरीदारी भी कर सकेंगे और जब बाजार चलेगा तो कारखाने भी चालू हो जाएंगे और रोजगार बढ़ जाएगा। हमने पता किया है कि देश में 22 लाख सरकारी नौकरियों के पद खाली हैं। हम इन्हें एक साल के भीतर भर देंगे। 10 लाख रोजगार के पद पंचायतों में उपलब्ध हैं। मोदी सरकारी की मेक इन इंडिया योजना में रोजगार के लगाने वाले युवाओं को कई विभागों से एनओसी पर उन्होंने कहा कि हमारी सरकार में पहले युवा को बिना किसी परमीशन के रोजगार स्थापित करने दिया जाएगा। नहीं चला तो जानकारी देने की जरूरत नहीं और यदि सफल हो जाए तो तीन साल बाद यह बताकर अनुमति ले ले कि उसने कितने और लोगों को रोजगार दिया है।
चौकीदार चोर है, के मुद्दे पर राहुल ने कहा कि यह नारा हमने नहीं दिया। रफाल में जब गड़बड़ी की बात आई तो छत्तीसगढ़ में हम इस पर चर्चा कर रहे थे। जैसे ही चौकीदार बोला, भीड़ में से आवाज आई है चोर है। हालांकि राहुल ने यहां भी चौकीदार बोला तो भीड़ में से चोर है के नारे आए। इससे पहले मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि 15 साल भाजपा की सरकार में किसान और युवा परेशान रहे।
125 दिन पहले हमारी सरकार आई तो हमने 47 लाख में से 21 लाख के कर्ज वादे के मुताबिक माफ कर दिए। बाकी चुनाव के बाद कर देंगे। शिवराज ने 15 साल झूठ बोला, 15-20 दिन और बोल लें। कर्जमाफी पर झूल बोल रहे शिवराज के राज में किसानों के पेट पर लात मारी जाती थी और छाती पर गोलियां, यह किसी से छिपा नहीं है। रोजगार के लिए प्रदेश में जितने उद्योग लगे नहीं उससे ज्यादा बंद हो गए। मोदी पर तंज कसते हुए कमलनाथ ने कहा कि अब वे अच्छे दिन की बात नहीं करते लेकिन जनता कह रही है कि आखिरी दिन आने वाले हैं। उन्होंने कैलारस शक्कर कारखाना चालू कराने की बात कही और भरोसा दिलाया कि आने वाले समय में भोपाल की सरकार भी मुरैना से ही चलेगी।
12 मिनट पहले ही मंच पर पहुंंचे, बोले पांच मिनट बाद
राहुल गांधी का मुरैना पहुंचने का निर्धारित समय 4.30 बजे था। लेकिन वे 4.18 बजे ही मंच पर मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ पहुंच गए। हालांकि भाषण देने के लिए 4.40 से समय तय था और वे 4.43 बजे ही खड़े हुए। वे 5.17 बजे तक बोलते रहे।
ऐसी रहेगी सुरक्षा व्यवस्था
सभा की सुरक्षा में 450 जवान तैनात रहेंगे। इनमें से कुछ हेलीपेड, रास्ता में लग जाएंगे। चूंकि हेलीपेड एसएएफ ग्राउंड व स्टेडियम में बनाया गया है इसलिए दोनों जगह फोर्स सुरक्षा में रहेगा। सभा को लेकर शहर की यातायात व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक यातायात बदला हुआ रहेगा।
इसके अनुसार अंबाह पोरसा से आने वाली बस एवं टै्रक्टर पॉलीटेक्निक कॉलेज बस स्टैंड पर पार्क होंगे। जौरा कैलारस क्षेत्र से आने वाली बस एवं टै्रक्टर की पार्किंग पीजी कॉलेज महाराजपुर एवं बानमोर से आने वाले वाहन न्यू हाउसिंग बोर्ड में पार्क होगी। तथा सरायछोला एवं अंबाह वायपास से आने वाले वाहन की पार्किंग मंडी में होगी। समस्त चार पहिया एवं दो पहिया वाहन की पार्किंग व्यवस्था चंबल कॉलोनी में रखी गई है।
जौरा कैलारस एंव ग्वालियर जाने वाले समस्त चार पहिया, दो पहिया एवं अन्य वाहन संग्रहालय के बगल से वीआईपी रोड बटालियन होते हुए एबी रोड पहुंचेंगे। धौलपुर आगरा की तरफ जाने वाले चार पहिया व दो पहिया वाहन अंबाह पोरसा तरफ से आएंगे वे बायपास एवं दो पहिया अंबाह पोरसा से आएंगे, वे बायपास से एबी रोड पर पहुंचेंगे।

Home / Morena / LIVE UPDATES : राहुल गांधी बोले अलग से पेश होगा बजट, न्याय योजना से बढ़ेंगे रोजगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो